Monday , May 27 2024
Home / जीवनशैली / हार्ट डिजीज को न्यौता दे सकता है High Cholesterol

हार्ट डिजीज को न्यौता दे सकता है High Cholesterol

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों को कई सारी समस्याओं का शिकार बनाती जा रही है। डायबिटीज (Diabetes), बीपी (BP) जैसी समस्याएं इन दिनों काफी आम हो चुकी है, जिसकी वजह से लोग तेजी से इन समस्याओं की चपेट में आ रहे हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिसके मामले तेजी से बढ़ती जा रहे हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज के खतरे को बढ़ा सकता है।

ऐसे में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कुछ लक्षणों की पहचान कर आप समय रहते किसी गंभीर स्थिति को होने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ ऐसे संकेत जिनकी आपको भूलकर भी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल प्लाक और कैल्शियम आपकी धमनियों यानी आर्टरीज को हार्ड और संकीर्ण बना देते हैं, जिसके कारण आपके दिल पर खून पंप करने के लिए ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

मोटापा

शरीर में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल मोटापे का कारण भी बन सकता है। दरअसल, आपके ब्लड स्ट्रीम में बहुत ज्यादा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल फैट के प्रोडक्शन का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा हो सकता है।

तनाव

इन दिनों से लोग कई वजहों से तनाव का शिकार होते जा रहे हैं। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऐसी ही एक वजह है, जो स्ट्रेस का कारण बन सकता है। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल कोर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिसकी वजह से तनाव हो सकता है।

थकान

अगर आपे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है, तो इससे शारीरिक थकावट, बर्नआउट और एनर्जी की कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप थकान हो सकती है।

छाती में दर्द

हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल का शुरुआती संकेत एनजाइना या सीने में दर्द होता है। यह तब हो सकता है जब प्लाक का निर्माण दिल तक खून लाने वाली आर्टरीज को सिकुड़ देता है या ब्लॉक कर देता है। इस वजह से दिल की मांसपेशियों को पर्याप्त खून नहीं मिल रहा है, जिससे सीने में दर्द हो सकता है।