Sunday , May 26 2024
Home / जीवनशैली / शरीर में ही छिपे होते हैं हाई बीपी के ये 6 संकेत

शरीर में ही छिपे होते हैं हाई बीपी के ये 6 संकेत

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक ऐसी समस्या है, जो इन दिनों कई लोगों को अपना शिकार बनाने लगी है। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलत आदतें लोगों को इन दिनों लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है, जिनमें से एक हाई ब्लड प्रेशर (High BP) भी है। इसे आमतौर पर साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित व्यक्ति को अकसर इसके लक्षणों का पता नहीं चल पाता।

हालांकि, इसकी पहचान करना बेहद जरूरी है क्योंकि हाई बीपी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है, जिसमें हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, किडनी फेलियर आदि शामिल हैं। ऐसे में इस समस्या के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day 2024) मनाया जाता है। इस मौके पर आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हाई ब्लड प्रेशर के 6 ऐसे छिपे हुए लक्षणों के बारे में, जिनकी मदद से आप हाइपरटेंशन की पहचान कर सकते हैं।

सिरदर्द

अगर आपको बार-बार सिरदर्द होता है, तो वह हाई ब्लड प्रेशर का शुरुआती और चेतावनी संकेत हो सकता है। ये सिरदर्द आमतौर पर सिर के दोनों ओर धड़कते हुए होता है।

विजन से जुड़ी समस्याएं

हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय तक आंखों में ब्लड प्रेशर को नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह से ब्लर विजन, डबल विजन या अचानक विजन लॉस हो सकता है। हाई बीपी से रेटिना को भी नुकसान हो सकता है, जिसे हाइपरटेंसिव रेटिनोपैथी के रूप में जाना जाता है। इसका इलाज न होने पर इससे विजन संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

नाक से खून आना

यह आम बात नहीं है, लेकिन कुछ लोगों में बार-बार नाक से खून आना हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। हाई बीपी के कारण, नाक में छोटी नाजुक ब्लड वेसल्स ज्यादा आसानी से फट सकती हैं, जिससे बार-बार नाक से खून आने लगता है।

सांस लेने में तकलीफ

हाई ब्लड प्रेशर आपके दिल पर दबाव बना सकता है, क्योंकि हाई बीपी आपके दिल के लिए खून को आसानी से पंप करना मुश्किल बना देता है। इससे फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और थोड़ी सी मेहनत के बाद भी सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

थकान

लगातार थकान रहना भी हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाइपरटेंशन खून को सही ढंग से पंप करने की दिल की क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति कम हो जाती है।

अनियमित दिल की धड़कन

अनियमित या तेज दिल की धड़कन, जिसे Arrhythmia के रूप में जाना जाता है, हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। खून पंप करने के लिए दिल को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत के कारण ही हार्ट रिथम असामान्य हो सकती है।