Sunday , July 7 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़: जर्जर स्कूल की छत का गिरा प्लास्टर, पढ़ाई कर रहे पांच बच्चे घायल

छत्तीसगढ़: जर्जर स्कूल की छत का गिरा प्लास्टर, पढ़ाई कर रहे पांच बच्चे घायल

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिले में सरकारी स्कूल का प्लास्टर गिरने से स्कूल में पढ़ाई कर रहे पांच बच्चे घायल हो गए। बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्कूल 2011-12 में बनाया गया था, उसके बाद से स्कूल में किसी भी तरह से कोई भी मरम्मत नहीं की गई थी।

दरभा ब्लॉक के अलवा पंचायत डोडरे पाल के छोटे गुरदा में स्थित सरकारी स्कूल में पढ़ाई के दौरान अचानक से छत का प्लास्टर गिर गया। इस घटना में स्कूल में पढ़ाई कर रहे पांच बच्चे घायल हो गए। घटना की जानकारी लगते ही विधायक चित्रकोट, पूर्व वन विकास निगम अध्यक्ष और कलेक्टर भी तोकापाल के स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। जहां बच्चों के उपचार के साथ ही घटना की जानकारी ली गई।

जानकारी के अनुसार, प्राथमिकशाला में बच्चों को पढ़ाया जा रहा था, तभी अचानक से छत का प्लास्टर गिर पड़ा। इस हादसे में बच्चे घायल हो गए। घटना की जानकारी लगते ही तत्काल एंबुलेंस में सभी घायलों को उपचार के लिए दरभा ले जाया गया। वहां से उन्हें तोकापाल के स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। घटना की जानकारी लगते ही चित्रकोट विधायक विनायक गोयल, पूर्व वन विकास निगम अध्यक्ष श्रीनिवास रॉव मद्दी, बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम के, डीईओ बीआर बघेल मौके पर पहुंचे।

घटना के बारे में बताया जा रहा है कि स्कूल 2011-12 में बनाया गया था, उसके बाद से स्कूल में किसी भी तरह से कोई भी रिपेयरिंग नहीं की गई थी। इसके अलावा अभी वर्तमान में स्कूल को 26 जून को खोला गया। स्कूल खोलने से पहले केवल रंग रोगन किया गया था। बिल्डिंग पुरानी होने के साथ ही छत का प्लास्टर धीरे-धीरे निकल रहा था, लेकिन आज पढ़ाई के दौरान अचानक ही यह हादसा हो गया। घटना के बाद शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की टीम जहां स्कूल पहुंची, वहीं घायलों को देखने के बाद उन्हें वापस दरभा के स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर दिया गया है।

इस मामले में विधायक विनायक गोयल का कहना था कि इस घटना के बाद से शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में जितने भी जर्जर हालत के स्कूल हैं, उन सभी को मरम्मत कराने के साथ ही स्कूलों की लिस्ट तैयार की जा रही हैय़ जिससे कि आने वाले दिनों में ऐसी घटना दोबारा न हो सके।