Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा 650 करोड़ रूपए का पारिश्रमिक

छत्तीसगढ़ में तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा 650 करोड़ रूपए का पारिश्रमिक

रायपुर, 20 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राज्य में 13 लाख तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवारों को लगभग 650 करोड़ रूपए की राशि संग्रहण के लिए भुगतान की जाएगी।

श्री अकबर ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से चर्चा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए संचालित की जा रही महत्वाकांक्षी योजना सुराजी गांव योजना के अंतर्गत प्रदेश के वन क्षेत्रों में 7887 संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के माध्यम से 324 ग्रामों में आवर्ती चराई योजना के तहत गौठान का निर्माण कराया जा रहा है। इन कार्यो में अब तक आठ हजार से अधिक ग्रामीणों को रोजगार मिल रहा है।

उन्होने बताया कि वनांचल क्षेत्रों में सिंचाई सुविधा और भूमि की उत्पादकता बढ़ाने के लिए जल संरक्षण और संवर्धन कार्य भी शुरू किए गए हैं। नदी नालों को उपचारित करने के लिए 1142 स्टापडेम चेकडेम आदि संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है। इन कार्यों में लगभग 8 हजार जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इन पर 160 करोड़ रूप्ए की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि कैम्पा मद में नालों के निर्माण कार्यो का जियो टेगिंग किया जा रहा है। वनों की सुरक्षा के लिए वर्तमान में 59 वनपरिक्षेत्र अधिकारियों और 300 गार्डो की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।