Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / उत्तर प्रदेश में संक्रमण का पता लगाने घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच शुरू

उत्तर प्रदेश में संक्रमण का पता लगाने घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच शुरू

लखनऊ 02 जुलाई।उत्‍तर प्रदेश में आज से मेरठ सम्‍भाग के सभी जिलों में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर स्‍वास्‍थ्‍य जांच कर रही है।

इन जिलों में सर्वाधिक संख्‍या में कोरोना संक्रमित रोगी हैं। इस प्रकार का अभियान राज्‍य के अन्‍य भागों में भी चलाया जाएगा। राज्‍य सरकार कोविड की जांच के लिए गाजियाबाद जिले में एक बडी प्रयोगशाला भी स्‍थापित करेगी।

दस दिन लंबे इस अभियान के तहत स्वास्थ्य टीमें परिवार के सभी सदस्यों की मेडिकल स्क्रीनिंग करेंगी और उनसे जुड़े आंकड़े इकट्ठा करेंगी। स्क्रीनिंग के साथ ही यह टीमें स्क्रीनिंग वाले घर पर एस का निशान बनाकर स्क्रीनिंग की तारीख अंकित कर देंगी। इस अभियान से कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान और उनके जल्द उपचार में आसानी होगी।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ मंडल के जिलों पर खास ध्यान देने को कहा है। ये ज़िले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के करीब हैं और इनमें कोविड संक्रमित मामलों की संख्या बहुत ज्यादा है। उन्होंने हर किसी से स्क्रीनिंग प्रक्रिया में सहयोग करने की अपील की है। इस बीच, राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का प्रतिशत 70 फ़ीसदी पहुंच गया है जो अब तक का सर्वाधिक है।