Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ माडल की खूबी लोगो की जेब में पैसा डालना – भूपेश

छत्तीसगढ़ माडल की खूबी लोगो की जेब में पैसा डालना – भूपेश

रायपुर 09 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि आम लोगो की जेब में पैसा डालना छत्तीसगढ़ माडल की खूबी हैं।

श्री बघेल ने आगामी वित्त वर्ष का बजट विधानसभा में पेश किए जाने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि किसानों,भूमिहीन कृषि मजदूरों,आदिवासियों सहित तमाम वर्गों की जेब में सरकार न्याय योजना,गोधन योजना जैसी अपनी योजनाओं के जरिए पैसा डाल रही हैं,जिससे इन वर्गों को आगे बढ़ने का मौका मिल रहा हैं,वहीं व्यवसाय में इजाफे के साथ ही जहां सरकार के राजस्व में भी इजाफा हो रहा हैं।

उन्होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तरप्रदेश की चुनावी सभा में छत्तीसगढ़ की गोधन योजना की तर्ज पर गोबर खरीद के दिए संकेत के बारे में पूछे जाने पर कहा कि अच्छी बात हैं कि उन्हे योजना अच्छी लगी लेकिन यह आगे बढ़ेगी कि नही देखना हैं।उन्होने कहा कि मोदी सरकार की पुरानी आदतों में शुमार हैं कि हमारी योजनाओं को वह स्वीकारती जरूर हैं लेकिन उसका श्रेय नही देती। कोरोनाकाल में लाकडाउन के दिशानिर्देश सबसे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने तैयार किया बाद में उसे हुबहू यहीं से मगाकर देश में लागू कर दिया गया।

रासयनिक खादों की किल्लत का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि इसके उत्पादन में लगने वाले रा मैटेरियल पर कुछ देशों का एकाधिकार हैं।वहीं केन्द्र सरकार द्वारा इस पर दी जाने सब्सिड़ी को भी नियोजित ढ़ग से कम करने की कवायद को भी इस किल्लत का कारण बताया जा रहा हैं।केन्द्र सरकार के देश में बहुत सारे उर्वरक संयंत्र है,फिर भी क्यों किल्लत बनी हुई है ?उन्होने कहा कि किल्लत के पीछे जो भी कारण हो उसे केन्द्र सरकार को सार्वजनिक रूप से जानकारी देनी चाहिए।