Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर उप चुनाव 12 अप्रैल को

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर उप चुनाव 12 अप्रैल को

रायपुर 12 मार्च।चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए कार्यक्रम आज घोषित कर दिया।इस सीट पर 12 अप्रैल को मतदान होगा।

राज्य की निर्वाचन पदाधिकारी शिखा राजपूत तिवारी ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि उप चुनाव के लिए अधिसूचना 17 मार्च को जारी होंगी और उसी के साथ ही नामांकन पत्र को दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। 24 मार्च तक नाम दाखिल किए जा सकेंगे।नामांकन पत्रों की जांच 25 मार्च को होगी तथा 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 12 अप्रैल को मतदान होगा और 16 अप्रैल को मतगणना होगी।

उन्होने बताया कि 18 अप्रैल तक पूरी निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कर ली जायेंगी। उन्होने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही राजनांदगांव जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई हैं।उन्होने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कुल 291 मतदान केन्द्र बनाए जायेंगे जिसमें 54 अतिसंवेदनशील,86 राजनैतिक रूप से संवेदनशील तथा संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं।

इस सीट पर उप चुनाव जनता कांग्रेस के विधायक रहे देवव्रत सिंह के निधन के कारण हो रहा हैं।श्री सिंह का पिछले वर्ष नवम्बर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।उन्होने 2018 के विधानसभा चुनाव में कड़े मुकाबले में भाजपा के कोमल जंघेल को 871 मतो से शिकस्त दी थी।सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रत्य़ाशी गिरवर जंघेल तीसरे स्थान पर थे।इस बार इस सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के बीच होने के आसार हैं।