Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका हमेशा से रही है महत्वपूर्ण – उइके

लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका हमेशा से रही है महत्वपूर्ण – उइके

रायपुर 30 मई।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका हमेशा से महत्वपूर्ण रही है।

सुश्री उइके ने आज कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, के पंचम दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आधुनिक संचार के युग में मीडिया के विद्यार्थियों के सामने दोहरी चुनौती है कि वे पत्रकारिता के उच्च मानदंडों के साथ अपना कैरियर बनाने के साथ ही समाज और राष्ट्र के मुख्य मुद्दों पर भी अपनी व्यापक दृष्टि रखें। उन्होंने कहा कि वैचारिक तौर पर मीडिया की विश्वसनीयता और प्रामाणिकता का संकट बढ़ा है। अनेकों बार हम यह देखते हैं कि वंचित-कमजोर वर्ग, महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दे उतनी प्रमुखता से नहीं आ पाते।

उन्होने कहा कि सकारात्मक समाचारों को भी प्रमुखता से पाठकों के सामने लाना चाहिए। पॉजिटिव खबरें प्रेरणादायक होती हैं, अन्यथा कई बार सुबह अखबार खोलने पर लगता है कि दुनिया में सब कुछ गलत ही हो रहा है। सकारात्मक विचार जीवन में भी सकारात्मकता लाते हैं और चेहरे पर मुस्कान भी। पत्रकारिता का जनसरोकार, हमेशा समाज की धुरी है। वह उससे अलग कभी नहीं हो सकता है। पत्रकारिता का मार्ग कठिन हो सकता है, लेकिन समाज के सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता, जनसेवा के महान लक्ष्य को पाने में कभी असफल नहीं हो सकती।

उन्होंने कहा कि नया मीडिया अनेक संभावनाओं के साथ समाज और देश की नवचेतना जागृत करने में अग्रसर है। सूचना, ज्ञान, मनोरंजन की दुनिया से आगे निकलते हुए आज मीडिया, हमारे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में प्रभावशाली भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि कई बार मीडिया में छपी खबरों को भी संज्ञान में लेकर उन्होंने जरूरतमंदों की मदद की है। इस अवसर पर रविशंकर जी महाराज, वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व महासचिव, ब्रॉडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन एन.के.सिंह, विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर उपस्थित थे।

इस अवसर पर दीक्षांत समारोह की स्मारिका का विमोचन किया गया। विश्वविद्यालय का कुल गीत और राज्य गीत भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार श्री रमेश नैय्यर, श्री सुधीर सक्सेना, कार्य परिषद् और विद्या परिषद् के सदस्य एवं विश्वविद्यालय संकाय सदस्य सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं अभिभावक उपस्थित थे। कुल सचिव श्री आनंद शंकर बहादुर ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।