Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए कल मतदान

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए कल मतदान

नई दिल्ली 09 जून।चार राज्‍यों की 16 राज्‍यसभा सीटों के चुनाव के लिए कल मतदान होगा। जिन राज्यों में कल मतदान होगा उनमें महाराष्‍ट्र से छह,राजस्‍थान तथा कर्नाटक से चार-चार और हरियाणा से दो सीटें हैं।

कर्नाटक में भाजपा ने केंद्रीय वित्त मंत्रीनिर्मला सीतारमण,फिल्म स्टार से राजनेता बने जग्गेश और विधान परिषद के निवर्तमान सदस्यलहर सिंह सिरोया को मैदान में उतारा है। विपक्षी कांग्रेस ने पूर्व मंत्री जयराम रमेश को पहला और मंसूर अली खान को दूसरा उम्मीदवार बनाया है। जनता दल सेक्युलर ने कुपेंद्र रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

राजस्‍थान में कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को उम्‍मीदवार घोषित किया है।भाजपा की ओर से घनश्‍याम तिवारी मैदान में हैं। मीडिया समूह के मालिक सुभाष चन्‍द्र भाजपा के समर्थन से निर्दलीय उम्‍मीदवार के रूप में भाग्‍य आजमा रहे हैं।

हरियाणा में भाजपा ने कृष्ण पंवार को मैदान में उतारा है और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को समर्थन दिया है,जिन्हें भाजपा की सहयोगी जननायक जनता पार्टी का भी समर्थन प्राप्त है।कांग्रेस की ओर से अजय माकन राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार हैं। इससे पहले विभिन्‍न राज्‍यों की 41 राज्‍यसभा सीटों पर उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

इस बीच, महाराष्ट्र में एक विशेष अदालत ने कल राज्यसभा चुनाव में मतदान के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक औरराज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को एक दिन की अस्थायी जमानत देने से इनकार कर दिया है।दोनो नेताओं ने विशेष अदालत के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील की हैं जिस पर कल सुबह सुनवाई हो सकती हैं।