Friday , September 20 2024
Home / राजनीति / एमएसपी की मांग को लेकर आज होगी जंतर-मंतर पर किसान महापंचायत, इन सीमाओं पर हुई बैरिकेडिंग

एमएसपी की मांग को लेकर आज होगी जंतर-मंतर पर किसान महापंचायत, इन सीमाओं पर हुई बैरिकेडिंग

Kisan Mahapanchayat फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की मांग को लेकर आज जंतर-मंतर पर होने वाली किसान महापंचायत को लेकर राजधानी में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस की अनुमति नहीं होने के बावजूद किसान संगठन इसके आयोजन पर अड़े हुए हैं। इसी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने भी बोर्डर पर बैरिकेडिंग तक कर दी है। शनिवार रात और रविवार दिन में किसानों के कुछ समूहों ने बार्डर पार करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। जंतर-मंतर पर जा रहे भाकियू नेता राकेश टिकैत और उनके समर्थकों को भी गाजीपुर बार्डर पार करते ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। करीब दो घंटे हिरासत में रखने के बाद गाजीपुर बार्डर पर उत्तर प्रदेश की सीमा में उन्हें छोड़ दिया गया।

कई किसान दिल्ली में हो चुके दाखिल

दिल्ली पुलिस के सूत्रों की मानें तो कुछ किसान और किसान नेता पहले ही दिल्ली में दाखिल हो चुके हैं। कई किसान गुरुद्वारों और अन्य धार्मिक स्थलों पर रुके हुए हैं। हालांकि इन किसानों को जंतर-मंतर जाने की अनुमति होगी, लेकिन पुलिस का कहना है कि तय सीमा से अधिक किसानों को वहां एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा।अधिकारियों के अनुसार किसानों का रुख स्पष्ट नहीं होने के कारण दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से रविवार रात तक कोई साफ निर्देश नहीं आया था।

जंतर-मंतर के पास रह सकती है जाम जैसी स्थिति

महापंचायत के मद्देनजर पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि जंतर-मंतर के आसपास के इलाके में सड़कों पर वाहनों का अधिक दबाव रह सकता है। पुलिस द्वारा जगह-जगह बैरीकेडिंग के कारण यातायात जाम भी लग सकता है। किसान टीकरी, सिंघू, गाजीपुर, गुरुग्राम और झज्जर समेत अन्य सीमाओं से दिल्ली आ सकते हैं। इसके चलते लोगों को बोर्डर क्षेत्रों से बजकर जाने की सलाह दी गई है।

इन मार्गों से बचने की सलाह

  • कनाट प्लेस आउटर सर्किल
  • संसद मार्ग
  • अशोक रोड
  • जनपथ
  • विंडसर प्लेस
  • टालस्टाय मार्ग
  • बाब खड़क सिंह मार्ग
  • पंत मार्ग

पुलिस अपराधी की तरह थाने ले गईः टिकैत

हिरासत में लिए जाने पर नाराजगी जताते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि पुलिस अपराधी की तरह उन्हें थाने ले गई। ऐसा लग रहा है कि किसानों का दिल्ली में प्रवेश प्रतिबंधित है। रोजगार सम्मेलन के लिए बहुत से लोग जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं, उनका साथ देने पर पुलिस ने उन्हें गुनहगार बना दिया। सोमवार को जंतर-मंतर पर किसान संगठनों की महापंचायत में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि उन्हें महापंचायत के बारे में कोई जानकारी नहीं है।