Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / रूस की सेना में अब तक 91 भारतीय नागरिकों को भर्ती किए जाने की सूचना- जयशंकर

रूस की सेना में अब तक 91 भारतीय नागरिकों को भर्ती किए जाने की सूचना- जयशंकर

नई दिल्ली 09 अगस्त।विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज कहा कि रूस की सेना में अब तक 91 भारतीय नागरिकों को भर्ती किए जाने की सूचना मिली है।

   लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान पूरक प्रश्‍न के उत्‍तर में डॉ.जयशंकर ने कहा कि इनमें से 14 लोगों को छुट्टी दे दी गई और दुर्भाग्‍यवश आठ की मृत्‍यु हो गई है। उन्‍होंने बताया कि 69 भारतीय नागरिक रूसी सेना से रिहाई का इंतजार कर रहे है।

    डॉ. जयशंकर ने कहा कि रूसी अधिकारियों का कहना है कि इन भारतीय नागरिकों ने रूसी सेना के साथ सेवा के लिए अनुबंध किया था। हालांकि उन्होंने बताया कि कई मामलों में भारतीय नागरिकों को गुमराह किया गया। विदेश मंत्री ने बताया कि इस मामले में सीबीआई ने 19 लोगों और संस्थाओं के खिलाफ आपराधिक मामला  दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि दस मानव तस्करों के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं। जांच के दौरान चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

    दक्षिण पूर्व एशिया में साइबर धोखाधडी के लिए लोगों को गुमराह किए जाने पर डॉ. जयशंकर ने कहा कि सरकार ने इसे राजनीतिक स्तर पर सभी संबंधित सरकारों के समक्ष उठाया है। अब तक कंबोडिया से साढे छह सौ, म्यांमार से साढे चार सौ और लाओस से पांच सौ 48 भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार काफी सतर्क है।