Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बनायेंगी सरकार,मध्यप्रदेश में करारी टक्कर

राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बनायेंगी सरकार,मध्यप्रदेश में करारी टक्कर

नई दिल्ली 11 दिसम्बर।पांचों राज्यों की आज हुई मतगणना में कांग्रस ने जहां छत्तीसगढ़ में दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है वहीं राजस्थान में भी उसे सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल हो गया है।मध्यप्रदेश में भाजपा एवं कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है।

कांग्रेस ने छत्‍तीसगढ़ में दो-तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है।मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट पहले ही बहुमत हासिल कर चुका है। तेलंगाना में सत्‍तारूढ़ तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के भारी बहुमत से फिर से सत्‍ता में वापस आ गई है।तेलंगाना राष्‍ट्र समिति विधायक दल की बैठक पार्टी अध्‍यक्ष के. चंद्रशेखर राव की अध्‍यक्षता में कल हैदराबाद में होगी जिसमें नेता का चुनाव किया जाएगा।

मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्‍कर है।कांग्रेस ने राज्‍य में सरकार बनाने के लिए अभी से बसपा और समाजवादी पार्टी सहित राज्‍य के अन्‍य छोटे दलों सहित सम्‍पर्क साधना भी शुरू कर दिया है।चुनाव परिणाम अभी तक कांटे की लड़ाई साबित हो रहे है, पर कोई भी पार्टी खुलकर अपनी सफलता  बयान नहीं कर पा रही है।

200 सीटों वाली राजस्‍थान विधानसभा में कांग्रेस ने 99 सीटें जीत ली हैजबकि भाजपा ने 72 सीटें जीती हैं।राज्य कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि कल सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गयी है, जिसमें विधायक दल के नेता के लिए सभी से परामर्श किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विधायकों की राय से आलाकमान को अवगत कराया जायेगा और शाम को एक बार फिर विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जायेगा।

मिजोरम में 40 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव में क्षेत्रीय पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) को पूर्ण बहुमत प्राप्‍त  हो गया है। पार्टी अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री जोरमथंगा आज राज्‍यपाल के. राजशेखरन से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। मिजो नेशनल फ्रंट के अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार जोरमथंगा ने कहा कि उनकी सरकार सबसे पहले शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगाएगी, साथ ही सड़कों के सुधार और सामाजिक, आर्थिक विकास कार्यक्रमों पर खास ध्‍यान देगी। उन्‍होंने बताया कि उनकी पार्टी बिना किसी गठबंधन के अकेले सरकार बनाएगी।