Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / प्रवासी भारत के विकास में अपना दे सकते है सहयोग – मोदी

प्रवासी भारत के विकास में अपना दे सकते है सहयोग – मोदी

वाराणसी 22 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि विदेशों में रह रहे भारतवंशी स्‍टार्ट अप, स्‍टैंड अप और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा कर भारत के विकास में अपना सहयोग दे सकते हैं।

श्री मोदी ने आज यहां 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए भारत वंशियों से कहा कि वे अपने पूर्वजों की धरती के विकास में अपनी भूमिका बढ़ायें।उन्होने कहा कि बदलते हुए इस भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्‍टार्ट-अप और एनआरआई मेन्‍टर्स को एक साथ एक प्‍लेटफॉर्म पर लाए। डिफेंस, मैन्‍युफैक्‍चर्स भी आपके लिए एक अहम सेक्‍टर हो सकता है..।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने भारतवंशियों के हित में कई कदम उठाये हैं जिनमें पासपोर्ट सेवा के क्षेत्र में कुछ नई सुविधाएं और ई-वीज़ा योजना शामिल है।उन्होने कहा कि..पासपोर्ट, वीजा, पीआईओ और ओसीआई कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने की कोशिश सरकार कर रही है, चिप पे, ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है। ई-वीजा की सुविधा मिलने से आपके समय की बचत हो रही है और परेशानियां भी कम हुई है।

उन्होने बताया कि सरकार प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना भी शुरू करने जा रही है।अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत से भी आपका जुड़ाव और मजबूत हो, इसके लिए प्रवासी तीर्थदर्शन योजना की भी शुरूआत की जा रही है। आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम पांच परिवार और वह भी नॉन इंडियन भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका यह प्रयास देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भू्मिका निभाएगा।

सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत की छवि एक मजबूत राष्‍ट्र के रूप में तेजी से उभरी है।सम्‍मेलन के मुख्‍य अतिथि मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ ने अपना भाषण हिन्‍दी में शुरू करते हुए कहा कि यह सम्‍मेलन दुनियाभर के भारतवंशियों का सबसे महत्‍वपूर्ण समागम है।