Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / किसान खेती की उन्नत तकनीक अपनाकर आमदनी में करें बढ़ोत्तरी-भूपेश

किसान खेती की उन्नत तकनीक अपनाकर आमदनी में करें बढ़ोत्तरी-भूपेश

बेमेतरा 23फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसान खेती की उन्नत तकनीक अपनाकर आमदनी में  बढ़ोत्तरी करने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मजदूरों और किसानों की सरकार है। यदि किसान खुशहाल होगें तो छत्तीसगढ़ भी खुशहाल रहेगा।

श्री बघेल ने आज यहां आयोजित राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनघोषणा पत्र में किए गए वादे  के अनुसार सरकार ने शपथ ग्रहण करते ही किसानों का कर्जा माफ किया है। इससे प्रदेश के 16 लाख किसान लाभान्वित हुए है। सरकार द्वारा प्रदेश के 16 लाख से अधिक किसानों के 6100 करोड़ रूपये के अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया। किसानों द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिए गए लगभग 5000 करोड़ रूपये के अल्पकालीन कृषि ऋण भी माफ किया गया।

उन्होंने कहा कि दिनों-दिन भू-जल स्तर निचे चला जा रहा है। नरवा के संरक्षण से भू-जल स्तर बना रहेगा। इसका उपयोग खेती किसानी के लिए भी किया जा सकेगा। स्मार्ट घुरवा बनाकर कम्पोस्ट खाद के निर्माण से कृषि के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह मवेशी रूकने का स्थान गौठान (दैहान) निर्माण कर जानवरों के लिए पानी एवं चारा की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में मवेशी चराने वाले यादव समुदाय को इसकी देख रेख के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना से पारिश्रमिक भी दिया जायेगा।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सरकार ने प्रदेश की जनता के हित में दो माह के कार्यकाल में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।उन्होंने कहा कि बेमेतरा में खुली जेल बनाई जाएगी।कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि हमने जन घोषणा पत्र मे वायदा किया था कि किसानों का कर्जा माफ करेंगे। 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी। यह वादा हमने अल्प समय में ही पूरा करके दिखाया है। श्री चौबे ने कहा कि जिले में मछली पालन भी बड़ा उद्योग बनने वाला हैं। उन्होंने किसान भाइयों से मेला का भ्रमण कर, उन्नत तकनीक की जानकारी लेकर अपनी आय दोगुनी करने की अपील की।