Friday , December 2 2022
Home / MainSlide / गुड़ का सेवन कम करता है आपके वजन को

गुड़ का सेवन कम करता है आपके वजन को

खाने के बाद गुड़ (Jaggery) खाने का चलन आज से नहीं बल्कि दशकों से चला आ रहा है। इसके पीछे कई कारण छुपे हैं।चीनी की तुलना में गुड़ काफी फायदेमंद होता है। गुड़ को अगर सेहत का खजाना कहा जाए, तो यह जरा भी गलत नहीं होगा।

गुड़ शरीर को तो स्वस्थ रखता ही है, साथ ही यह वजन (Weight Loss Tips) कम करने में भी आपकी मदद करता है। आइए जानते हैं कि गुड़ वजन कम करने में कैसे हमारी मदद करता है…

1- अगर आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक नहीं है, तो गुड़ इसका अचूक उपाय है। खाने के बाद गुड़ खाने से यह आपका खाना पचाने में मदद करता है। यह शरीर में आपका खून साफ करता है और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। टॉक्सिन्स भी वजन बढ़ने का कारक होते हैं।

2- गुड़ पोटेशियम का काफी अच्छा स्त्रोत है। गुड़ खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।इससे कैलोरी बर्न होती है और कुल मिलाकर यह आपका वजन कम करने में सहायक है।

3- गुड़ में पोटेशियम ही नहीं बल्कि जिंक सहित और भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं। यह शरीर में पानी की मात्रा को बराबर बनाए रखते हैं और इसका भी सीधा संबंध वजन कम होने से है।

4- यहां आपको यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि गुड़ का अत्यधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सही मात्रा में गुड़ खाने से ही इसके फायदे शरीर में दिखते हैं। किसी भी इंसान को गुड़ की दो सामान्य डली से ज्यादा नहीं खानी चाहिए।