Thursday , June 20 2024
Home / MainSlide / राज्य युवा महोत्सव का राज्यपाल कल करेंगी शुभारंभ

राज्य युवा महोत्सव का राज्यपाल कल करेंगी शुभारंभ

रायपुर 11जनवरी।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कल से शुरू हो रहे राज्य युवा महोत्सव का राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके करेंगी।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्रिमंडल के सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधियां शामिल होंगे।श्री पटेल ने बताया कि प्रदेश से करीब 7000 प्रतिभागी शामिल होंगे, इनके लिए 32 विभिन्न स्थलों पर उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है।

उन्होने बताया कि युवा महोत्सव में युवाओं को विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए 10 स्थान पर निर्धारित किए गए है, इनमें से तीन मंच साइंस कॉलेज मैदान में बनाया गया है। इसके अलावा खेल संचालनालय के ऊपरी मंजिल स्थित हॉल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम के तीनों हॉल, विज्ञान महाविद्यालय ऑडिटोरियम, पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय का प्रेक्षागृह एवं खेल मैदान में आयोजित होगी।युवा महोत्सव में युवाओं के लिए 37 विधाओं में 821 विविध कार्यक्रम होंगे।

श्री पटेल ने बताया कि इनमें मुख्य रूप से पारंपरिक लोक-नृत्य, लोक गीत, एकांकी नाटक, क्विज प्रतियोगिता, चित्रकला, निबंध, तत्कालिक भाषण, छत्तीसगढ़ी परिधानों पर आधारित फैंशन प्रतियोगिता आयोजित होगी।इसके अलावा छत्तीसगढ़ी व्यंजनों पर आधारित फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। युवा महोत्सव के दौरान खो-खो, कब्बड्डी के अलावा ग्रामीण पृष्ठभूमि के परम्परागत खेल भौंरा, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़-चाल की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।