Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई उपाए- चिकित्सक

कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई उपाए- चिकित्सक

नई दिल्ली 03 फरवरी।चिकित्‍सा विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए कई उपाए हैं जिनमें नियमित रूप से हाथ साफ करना और खांसते समय टिश्‍यू पेपर या रूमाल का इस्‍तेमाल करना शामिल है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान(एम्स) नई दिल्‍ली के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि लोगों विशेष रूप से चीन से आए लोगों को ये उपाए करने चाहिए।उन्होने बताया कि.. कोरोना वॉयरस के जो सिम्‍पट्म्‍स है वो नार्मली आम फ्लू के सिम्‍पट्म्‍स है। जैसे बुखार हुआ, सर्दी, जुखाम, नजला और खांसी और सांस की तकलीफ। तो ये आम सिम्‍पट्म्‍स है जो आजकल फ्लू या सर्दियों में होता है उसके सिम्‍पट्म्‍स है। कोरोना वॉयरस के भी लगभग वैसे ही है..।

उऩ्होने बताया कि इसको डिफ्रेंसियेट करने में उसका जो लिंक है वो यही है कि अगर आपको ये सिम्‍पट्म्‍स हो और आप चाईना से आये हैं पिछले दो हफ्तों में या आप ऐसे किसी मरीज के संपर्क में आये हैं जो कोरोना वॉयरस के इन्‍फेक्‍शन हुआ है या तो चाईना से आया हो और जिसको जुकाम-नजला की तकलीफ हुई हो या अस्‍पताल में हैं, डॉक्‍टर हैं आप उनके साथ डील कर रहे हैं जो, पेशेंट को ट्रीट कर रहे हैं और आपको फिर ये लक्षण होते हैं तब हम यह कह सकते हैं कि आप एक कोरोना वॉयरस के सस्‍पेक्‍टड केस के हो सकते हैं।