Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / देश में अल्पसंख्यक वर्ग छत्तीसगढ़ में सबसे सुरक्षित-अकबर

देश में अल्पसंख्यक वर्ग छत्तीसगढ़ में सबसे सुरक्षित-अकबर

राजनांदगांव 11 फरवरी।वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मोहम्मद अकबर ने कहा है कि पूरे देश में अल्पसंख्यक वर्ग छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक सुरक्षित हैं।

श्री अकबर आज राज्य अल्पसंख्यक आयोग द्वारा यहां सर्वेश्वर दास स्कूल परिसर स्थित गांधी सभागृह में आयोजित संभागीय अल्पसंख्यक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं से छत्तीसगढ़ अछूता रहा है।इसका मुख्य कारण यह है कि छत्तीसगढ़ में अल्पसंख्यक वर्ग के लोग बहुसंख्यक वर्ग के लोगों के साथ घुल मिलकर भाई चारे की भावना से रहते हैं।

उन्होने कहा कि अल्पसंख्यक अपने आप को कभी अकेला महसूस न करें। सार्वजनिक क्षेत्र में देखेंगे तो कई ऐसे उदाहरण मिलेंगे कि कई अल्प संख्यक लोगों को सामाजिक सदभावना की मिसाल के रूप में प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला है।उन्होंने कहा कि मैं खुद इसका उदाहरण हूं।कवर्धा में अल्पसंख्यक वर्ग की संख्या बहुत कम होने के बावजूद मैं वहां से विधायक हूंऔर प्रदेश शासन में मंत्री हूं।

श्री अकबर ने कहा कि अल्प संख्यक कभी ऐसी भावना न रखें कि हम अल्पसंख्यक हैं। हम सब काम कर सकते हैं।हमें बहुसंख्यकों के साथ भाईचारे की भावना से रहना चाहिए।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व लोकसभा सांसद श्रीमती करूणा शुक्ला ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज एक सशक्त समाज है।देश की आजादी से लेकर आधुनिक भारत के निर्माण तक इस समाज ने हमेशा भागीदारी की है और हर मोर्चे पर डटा रहा।देश के निर्माण में अल्पसंख्यक समुदायों का सक्रिय योगदान रहा है।श्रीमती शुक्ला ने अल्प संख्यक समुदायों के विकास के लिए आधुनिक शिक्षा की जरूरत पर जोर दिया।

राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेन्द्र छाबड़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्गों की चिन्ता करने वाली सरकार है।वर्तमान में आयोग के पदाधिकारियों के साथ चर्चा और सहयोग से अल्पसंख्यकों के विकास के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।