Tuesday , June 18 2024
Home / MainSlide / नक्सली घटनाओं में तुलनात्मक रूप से आई 35 फीसदी की कमी- भूपेश

नक्सली घटनाओं में तुलनात्मक रूप से आई 35 फीसदी की कमी- भूपेश

रायपुर 27 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में पिछले वर्ष की तुलना में नक्सली घटनाओं में 35 प्रतिशत की कमी आयी हैं।

श्री बघेल ने आज विधानसभा में यह जानकारी देते हुए कहा कि सुरक्षाबलों की शहादत में 62 प्रतिशत की कमी और आम नागरिकों की हत्या के मामले में 48 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। पिछले एक वर्ष में बड़े नक्सली या तो मुठभेड़ में मारे गए या उन्होंने आत्म समर्पण किया। प्रदेश में हुई अपहरण की घटनाओं को पुलिस ने तत्परता के साथ हल किया। यपुर में हुई अपहरण की घटना पर पुलिस की सफल कार्रवाई की पूरे देश में सराहना की जा रही है।

उन्होने कहा कि जेलों में बंद निरपराध आदिवासियों को रिहा करने के लिए जस्टिस पटनायक की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है।श्री बघेल ने कहा कि ताड़मेटला और जगरगुण्डा जैसे घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 13 वर्षों से बंद स्कूल फिर प्रारंभ हुए जहां 305 बच्चे पढ़ रहे हैं। पंचायत चुनावों के दौरान विशेष रूप से दंतेवाड़ा और सुकमा इलाकों में एक भी नक्सली घटना नहीं हुई। चुनाव का कार्य उत्सव के माहौल में सम्पन्न हुआ। विभिन्न अपराधों में भी कमी दर्ज की गई है।

श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विश्वास, विकास और सुरक्षा की नीति पर कार्य कर रही है, जिससे आदिवासियों का और आम जनता का राज्य सरकार और पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है।