Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / लाकडाउन में वायु प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज

लाकडाउन में वायु प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज

रायपुर, 09 अप्रैल।छत्तीसगढ़ में लाकडाउन के दौरान राजधानी रायपुर सहित विभिन्न बड़े तथा औद्योगिक शहरों में गत मार्च माह के प्रथम सप्ताह की तुलना में चतुर्थ सप्ताह तक वायु प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है,और स्थिति बेहतर पायी गई है।

वन तथा पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा आज प्रदूषण की रोकथाम उपायों के समुचित पालन  के संबंध में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई।रायपुर, भिलाई, बिलासपुर, कोरबा शहरों में परिवेशीय वायु गुणवत्ता सूचकांक औसत पीएम 10-50 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से कम अर्थात् अच्छे की श्रेणी में पाया गया है। जबकि रायगढ़ में यह स्थिति 50 से अधिक 60.54 है, जो अच्छे श्रेणी से निम्न अर्थात् संतोषजनक की स्थिति में है।

मंत्री श्री अकबर ने इसके लिए पर्यावरण संरक्षण मंडल रायगढ़ के क्षेत्रीय अधिकारी अजय गेडाम को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। श्री अकबर ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में मार्च के प्रथम से लेकर चतुर्थ सप्ताह तक वायु प्रदूषण के स्तर में जो कमी आयी है, इसके मुख्य कारण में लाकडाउन की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि कोरोना संकट के कारण लाकडाउन के दौरान रायपुर सहित विभिन्न बड़े शहरों में वाहनों की आवा-जाही में बेहद कमी आयी है। इस दौरान वाहनों का सड़क पर न चलना और निर्माण कार्य आदि का न होना भी वायु प्रदूषण के स्तर में आयी गिरावट में एक महत्वपूर्ण कारण है।इसके अलावा औद्योगिक गतिविधियों तथा प्रतिष्ठानों के परिचालन में कमी भी वायु प्रदूषण के स्तर के कम होने का मुख्य कारण है।