Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / नवा रायपुर में 25 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी संग्रहालय

नवा रायपुर में 25 करोड़ की लागत से बनेगा आदिवासी संग्रहालय

रायपुर, 09 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज विश्व आदिवासी दिवस पर नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन में 25 करोड़ 66 लाख रूपए की लागत से बनने वाले शहीद वीर नारायण सिंह स्मारक एवं संग्रहालय का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-शिलान्यास किया।

श्री बघेल ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीर नारायण सिंह की स्मृति में पुरखौती मुक्तांगन में बनने वाले स्मारक से आने वाली पीढि़यां आदिवासी समाज के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और शहीद वीर नारायण सिंह की वीर गाथा और देश के स्वाधीनता संग्राम में उनके योगदान से भली-भांति परिचित हो सकेंगी एवं उनकी शहादत पर गर्व की अनुभूति करेंगी। स्मारक के अलावा यहां राज्य स्तरीय मानव संग्रहालय भी बनेगा।

उन्होने कहा कि यह संस्थान विलुप्तप्राय परन्तु बहुमूल्य सांस्कृतिक परम्पराओं के संरक्षण और पुनर्जीवीकरण हेतु प्रदर्शन, शोध और प्रशिक्षण के माध्यम से अन्य संस्थानों से संबंधों को बढावा देने का कार्य भी करेगा। यह संस्थान देश के विभिन्न राज्यों में समय के साथ सांस्कृतिक जीवन की विविधता प्रस्तुत करने, संरक्षित करने तथा संग्रहालय विज्ञान में यथोचित प्रशिक्षण और शोध के केन्द्र के रूप में कार्य करेगा।