Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के सुरक्षा निदेशक को पद से हटाया

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के सुरक्षा निदेशक को पद से हटाया

नई दिल्ली/कोलकाता 14 मार्च।निर्वाचन आयोग ने विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल के सुरक्षा निदेशक के पद से हटाकर तत्‍काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये हैं।

बुधवार को नंदीग्राम की घटना पर राज्‍य के मुख्‍य सचिव, विशेष सामान्‍य प्रेक्षक अजय नायक और विशेष पुलिस प्रेक्षक विवेक दुबे की रिपोर्टों पर चर्चा के लिए आज निर्वाचन आयोग की बैठक हुई। इसमें कहा गया है कि जेड-प्‍लस सुरक्षा प्राप्‍त पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री की सुरक्षा के अपने दायित्‍व निभाने में असफल रहने के लिए सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय के खिलाफ एक सप्‍ताह के भीतर आरोप तय किये जाने चाहिए।

आयोग ने कहा है कि जेड प्‍लस सुरक्षा वाले अतिविशिष्‍ट व्‍यक्तियों की सुरक्षा में विफलता की घटनाओं को रोकने के लिए मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक की एक समिति तीन दिन के भीतर सुरक्षा निदेशक के मातहत अन्‍य पुलिस कर्मियों की जिम्‍मेदारी भी तय करेगी। आयोग ने कहा है कि मुख्‍य सचिव यह सुनिश्चित करेंगे कि नंदीग्राम घटना की जांच अगले 15 दिन में पूरी हो जाए और कानून के अनुसार आवश्‍यक कार्रवाई की जाये। आयोग ने इस संबंध में 31 मार्च तक रिपोर्ट भेजने को भी कहा है।

निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि आईएएस अधिकारी स्मिता पांडे को तत्‍काल पूर्ब मेदिनीपुर का जिला मजिस्‍ट्रेट और जिला निर्वाचन अधिकारी बनाया जाये। वर्तमान जिला मजिस्‍ट्रेट और जिला निर्वाचन अधिकारी को चुनाव से इतर किसी पद पर स्‍थानांतरित किया जायेगा। आयोग ने पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को भी तत्‍काल निलंबित करने और सुरक्षा में भारी विफलता के लिए उनके खिलाफ आरोप तय करने को कहा है। आईपीएस अधिकारी सुनील कुमार यादव को तत्‍काल पूर्व मेदिनीपुर का पुलिस अधीक्षक तैनात किया जायेगा।

निर्वाचन आयोग ने पंजाब के पूर्व खुफिया महानिदेशक अनिल कुमार शर्मा को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस प्रेक्षक नियुक्‍त किया है। जिन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में चुनाव हो रहे हैं वहां के मुख्‍य चुनाव अधिकारियों को विभिन्‍न पार्टियों के स्‍टार प्रचारकों की उनकी सुरक्षा श्रेणी और स्‍थानीय खतरे के आकलन के आधार पर अलग से निर्देश जारी करने का भी फैसला किया गया है।