Tuesday , December 6 2022
Home / MainSlide / लोक-हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अव्वल राज्यों में – तोमर

लोक-हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ अव्वल राज्यों में – तोमर

रायपुर 26 अक्टूबर।केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकार की लोकोन्मुखी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ देश के अव्वल राज्यों में शामिल है।

श्री तोमर ने आज यहां एक निजी इलेक्ट्रॉनिक समाचार चैनल के कार्यक्रम ‘उड़ान छत्तीसगढ़ 2017’ में कहा कि छत्तीसगढ़ में लोकोन्मुखी योजनाओं का प्रभाव स्पष्ट दिखता है। छत्तीसगढ़ भले ही छोटा राज्य है, लेकिन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ ने हिन्दुस्तान में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में सफलता हासिल की है। छत्तीसगढ़ में गरीब परिवारों को खाद्य और पोषण सुरक्षा प्रदान करने के लिए लागू की गयी मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना पूरे देश के लिए आदर्श योजना है।

उन्होने राज्य सरकार की ‘हमर छत्तीसगढ़’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यह योजना रमन सरकार की संवेदनशीलता को प्रदर्शित करती है। पंचायत और सहकारिता प्रतिनिधियों को राजधानी रायपुर लाकर उन्हें विकास से परिचित कराने की यह योजना गांवों और शहरों के बीच गैर बराबरी समाप्त करने में सरकार का महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर छत्तीसगढ़ में स्वच्छता अभियान जनांदोलन बन गया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ नये युग में प्रवेश कर रहा है। आज प्रदेश की 146 जनपद पंचायतें राजधानी रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ गई हैं। इस सुविधा से मैदानी स्तर पर योजनाओं की मॉनिटरिंग का काम आसान होगा। पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए भी इस सुविधा का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4600 करोड़ के कार्य चल रहे हैं। हम इस योजना में गरीब परिवारों के लिए चार लाख घर बनाने के लक्ष्य को पूरा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्यान्न सुरक्षा योजना के माध्यम से गरीब परिवारों के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने की योजना के क्रियान्वयन से संतोष मिलता है। केन्द्रीय पंचायत मंत्री और मुख्यमंत्री ने आयोजकों की ओर से कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. मानसिंह परमार और रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले नागरिकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल सहित अनेक जनप्रतिनिधि और प्रबुद्ध नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।