Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / भूपेश एवं महंत ने प्रदेशवासियों को रथयात्रा की दी बधाई

भूपेश एवं महंत ने प्रदेशवासियों को रथयात्रा की दी बधाई

(फाइल फोटो)

रायपुर, 11 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डा.चरणदास महंत ने प्रदेशवासियों को 12 जुलाई को रथयात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दी है।

श्री बघेल ने रथ यात्रा की पूर्व संध्या पर यहां जारी अपने बधाई संदेश में कहा कि प्राचीन काल से ही छत्तीसगढ़वासियों की भगवान जगन्नाथ में गहरी आस्था रही है।यहां प्रतिवर्ष भक्ति भाव से श्रद्धालुओं द्वारा भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ रथयात्रा निकाली जाती रही है।उन्होने कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ के धाम पुरी सहित संपूर्ण भारत में एक साथ निकलने वाली यह रथयात्रा सांस्कृतिक एकता तथा सौहार्द्र का प्रतीक है।

उन्होने कहा कि प्रदेश में कोरोना का प्रभाव कम हुआ है, लेकिन अभी खतरा टला नहीं हैं इसलिए सभी लोग जागरूकता और सुरक्षा बनाए रखें। मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग जैसे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

डा.महंत ने अपने बधाई संदेश में कहा कि  रथयात्रा को लेकर मान्यता है कि एक दिन भगवान जगन्नाथ की बहन सुभद्रा ने उनसे द्वारका के दर्शन कराने की प्रार्थना की थी। तब भगवान जगन्नाथ ने अपनी बहन की इच्छा पूर्ति के लिए उन्हें रथ में बिठाकर पूरे नगर का भ्रमण करवाया था और इसके बाद से इस रथयात्रा की शुरुआत हुई थी। भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा का धार्मिक के साथ-साथ सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व भी है।उनके आर्शीवाद से ही छत्तीसगढ़ की उन्नति सुख-समृद्धि प्रगतिमान है।उन्होने महाप्रभु जी से प्रार्थना किया कि सभी के परिवार मे सुख समृद्धि खुशहाली आये और वर्तमान संकट कोरोना संक्रमण से निजात मिले।