Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने पाथवे, पेंटिंग एवं सौन्दर्यीकरण कार्य का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

भूपेश ने पाथवे, पेंटिंग एवं सौन्दर्यीकरण कार्य का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

जगदलपुर 17 अक्टूबर।बस्तर दशहरा में शामिल होने के लिए जगदलपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर के नगर वासियों को दलपत सागर आईलैंड के उत्तरी छोड़ में 1 करोड़ 92 लाख रूपए की लागत से बनाए गए पाथवे, पेंटिंग एवं विद्युतीकरण कार्य तथा 76 लाख रूपए की लागत से किये गए सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण किया।

श्री बघेल ने अमृत मिशन योजना अंतर्गत इंद्रावती नदी से 75 एच पी विटी पम्प से दलपत सागर के जलस्तर के अनुरक्षण योजना का शुभारंभ बटन दबाकर किया जिससे दलपत सागर में अब इंद्रावती नदी का पानी पहुंचने लगा है। दलपत सागर को संरक्षित करने की दिशा में उठाए गए इस कदम के तहत इन्द्रावती नदी के बहते साफ पानी को दलपत सागर में भरने की यह कवायद की गई है। इसके तहत पावर हाऊस चौक में जल आवर्धन योजना के तहत स्थापित इंटेकवेल में 75-75 एचपी के दो पम्प स्थापित किए गए हैं और 400 मिलीमीटर व्यास की 700 मीटर पाइप लाईन के माध्यम से इन्द्रावती नदी का पानी दलपत सागर में पहुंचाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि ऐतिहासिक दलपत सागर जलकुंभी के कारण न केवल अपनी सुंदरता खो रहा था, बल्कि यह अपना अस्तित्व भी खो रहा था। दलपत सागर के अस्तित्व को बचाने के साथ ही इसकी सुंदरता को निखारने के लिए बस्तर जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।