Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने सोटे का प्रहार सहकर की सबके लिए मंगल कामना

भूपेश ने सोटे का प्रहार सहकर की सबके लिए मंगल कामना

रायपुर 05 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज फिर प्रदेश की मंगल कामना तथा विघ्नों के नाश के लिए कुश से बने सोटे का प्रहार सहा।

श्री बघेल ने जंजगिरी में यह परंपरा निभाई।यहां के ग्रामीण बीरेंद्र ठाकुर ने उन पर सोटे का प्रहार किया।ग्रामीणों के अनुसार यह प्राचीन परंपरा है कि इस तरह सोटे का प्रहार विघ्नों का नाश करने वाला है साथ ही सुख और समृद्धि लेकर आता है।

उन्होने इस अवसर पर ग्रामीणों से कहा कि गोवर्धन पूजा गोवंश की समृद्धि की परंपरा की पूजा है जितना समृद्ध गोवंश होगा उतनी ही हमारी तरक्की होगी। इसी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में गोवर्धन पूजा इतनी लोकप्रिय होती है। लोग साल भर इसका इंतजार करते हैं एक तरह से यह पूजा गोवंश के प्रति हमारी कृतज्ञता का प्रतीक भी है।हर साल आप लोगों के बीच मैं सुबह-सुबह पहुंचता हूं और मुझे बहुत खुशी होती है।गोवर्धन पूजा और गौरा गौरी पूजा मिट्टी के प्रति गहरे अनुराग का उत्सव है।

श्री बघेल ने कहा कि हमारी ग्रामीण संस्कृति के पर्व कृषि को बढ़ावा देने वाले पर्व हैं। पर्व के माध्यम से हम जमीन से जुड़ते हैं।श्री बघेल ने इस अवसर पर गौरा गौरी पूजा में भी भाग लिया तथा आए हुए लोगों को संबोधित किया।