Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत- भूपेश

जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत- भूपेश

रायपुर, 09 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर जैविक खाद और वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन को बढ़ावा देने और जैविक खेती की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है।

श्री बघेल ने आज यहां न्यू सर्किट हाउस में केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा, निगरानी, मूल्यांकन और केन्द्र एवं राज्य के मध्य बेहतर समन्वय के लिए आयोजित राज्य स्तरीय दिशा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि इससे छत्तीसगढ़ के साथ देश के अन्य राज्यों में भी रासायनिक खाद की कमी की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी, साथ ही स्वाईल हेल्थ अच्छी होगी और अच्छी गुणवत्ता की कृषि उपज मिलेगी।बैठक के आरंभ में खैरागढ़ के दिवंगत विधायक देवव्रत सिंह के सम्मान में दो मिनट का मौन रख कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एक मात्र राज्य है, जिसने कोदो, कुटकी और रागी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए इनका समर्थन मूल्य घोषित किया है।राज्य में मिलेट मिशन के तहत मिलेट उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है।इस मिशन में बस्तर अंचल के सात जिले, सरगुजा के पांच जिले के साथ कवर्धा और राजनांदगांव को शामिल किया गया है। वन क्षेत्र के इन जिलों में सिंचाई क्षमता कम है और मिलेट के उत्पादन में कम समय लगता है। इनका उत्पादन बढ़ने से इन क्षेत्रों के निवासियों को आय का अच्छा जरिया मिलेगा।

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना(मनरेगा), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, डिजिटल इंडिया, सर्वशिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एकीकृत वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम, नेशनल रूरल ड्रिकिंग वाटर प्रोग्राम, स्वच्छ भारत मिशन सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।