Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने यादव समाज के पांच भवनों के निर्माण के लिए की एक करोड़ रूपए की घोषणा

भूपेश ने यादव समाज के पांच भवनों के निर्माण के लिए की एक करोड़ रूपए की घोषणा

महासमुन्द 27 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यादव सामाजिक भवन खल्लारी, शिवरीनारायण, सिरपुर, डबरा और मधुबन धाम धमतरी के निर्माण के लिए 20-20 लाख रुपए और बिरकोनी में सामाजिक भवन के निर्माण के लिए 6 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।

श्री बघेल ने जिले के बिरकोनी में आयोजित झेरिया यादव समाज के महासम्मेलन कार्यक्रम में यह घोषणा की।इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे मुख्यमंत्री के साथ महासम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे थे।सम्मेलन में पहुंचने पर श्री बघेल का यादव समाज द्वारा पारंपरिक वेशभूषा कौड़ी, पेटी-कुलेता, डंडा आदि पहना कर जोशीला स्वागत किया गया।

श्री बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गांवों में गौठान निर्माण के साथ ही गोधन न्याय योजना के माध्यम से दो रुपए किलो में गोबर की खरीदी कर रही है। राज्य में गोबर खरीदी के एवज में पशुपालकों, गौपालकों के बैंक खातें में राशि का नियमित भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिनके पास जमीन नहीं है, मवेशी नहीं है, वह भी गोबर बेचकर लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि यादव समाज के कई लोग खेती-किसानी के साथ-साथ गोबर बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जगह छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं की तारीफ हो रही है। दूसरे राज्य भी गोबर खरीदने की योजना बना रहे है।उन्होने कहा कि उनकी सरकार सभी समाज एवं वर्गों के विकास के लिए काम कर रही है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में 10 हजार गौठानों में लगभग एक लाख 30 हजार एकड़ जमीन सुरक्षित की गई है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने से पहले हमारे पुरखों ने छत्तीसगढ़ में विकास का जो सपना देखा था। वह अब पूरा हो रहा है। यहां के मजदूर, गरीब और किसानों के जीवन में बदलाव आ रहा है।