Sunday , September 29 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ के बस्तर में चारामा घाट के पास मूसलाधार बारिश के दौरान भूस्खलन

छत्तीसगढ़ के बस्तर में चारामा घाट के पास मूसलाधार बारिश के दौरान भूस्खलन

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) लगातार मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) हो रही है. इस वजह से चार राज्यों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों में लबालब पानी भर गया है, जिससे आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. जगदलपुर (Jagdalpur) से रायपुर (Raipur) जाने वाले एक मात्र राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highway) में भी आवागमन बंद पड़ा है.

शनिवार देर रात से ही बस्तर संभाग के कांकेर और कोंडागांव जिले में मूसलाधार बारिश हो रही है और इसकी वजह से नेशनल हाइवे में चारामा घाट के पास भूस्खलन होने से सड़क पर बड़े-बड़े पत्थर गिर गए हैं. इससे यहां आवागमन प्रभावित हो गया है. खुशकिस्मती यह रही कि सड़क से गुजरने वाले वाहन भूस्खलन से गिरे पत्थरों की चपेट में नही आए, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था.

इसलिए चरामा घाट पर बना रहता है भूस्खलन का खतरा

बता दें कि चारामा घाट की चट्टानों के बीच से सड़क बनाई गई है. हर साल तेज बारिश में यहां इस तरह की स्तिथियां बनती हैं. सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर सड़क पर गिरे बड़े-बड़े पत्थरों को हटवा रही है ताकि आवागमन बहाल हो सके

इन जगहों पर ऐसे हैं हालात

बस्तर को राजधानी रायपुर से जोड़ने के लिए नेशनल हाइवे ही एकमात्र मार्ग है. पिछले कुछ सालों से काकड़ी घाट और कांकेर शहर में बने पुल में पानी भरने से कई दिनों तक जगदलपुर-रायपुर मार्ग में आवागमन ठप रहा है. हालांकि, काकड़ी घाट में नए पुल के निर्माण के बाद सड़क में जलभराव की स्थिति नहीं है, वही कांकेर में अभी जलभराव से मार्ग बंद होने का खतरा बना हुआ है.

चौड़ीकरण के लिए कांकेर से आगे चारामा घाट में एक बड़े चट्टान को बीच से काटकर नई सड़क बनाई गई है और खासकर बारिश के समय इस चट्टान से भूस्खलन होने की हमेशा आशंका बनी रहती है. रविवार सुबह भी तेज बारिश की वजह से इस घाट पर भूस्खलन हुआ और बड़े-बड़े पत्थर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गिरे. आवागमन पूरी तरह से प्रभावित होने से वाहनों की लंबी कतार लग गई.