Tuesday , May 28 2024

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) निवेशकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग पॉलिसी लॉन्च करती है। इन पॉलिसी पर उनके प्रीमियम और अवधि के आधार पर अलग-अलग फायदे दिए जाते हैं। इसमें कई प्लान निवेशकों को गारंटीड रिटर्न का फायदा देते हैं। अगर आप भी एलआईसी में निवेश के लिए ऐसा ही कोई प्लान तलाश रहे हैं, तो LIC Bima Ratna Plan आपके लिए हो सकता है। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में विस्तार से….  

क्या है एलआईसी बीमा रत्न?

एलआईसी बीमा रत्न एक नॉन-लिक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, सेविंग, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो निवेशक को सुरक्षा देने के साथ सेविंग का भी विकल्प उपलब्ध कराता है। इसके साथ पॉलिसी होल्डर की अचानक मृत्यु होने पर डेथ बेनिफिट और कुछ नहीं होने पर एक निश्चिचत अवधि के बाद भुगतान किया जाता है। इस पॉलिसी खास बात यह है कि इसमें निवेशक को मनीबैक और गारंटीड बोनस जैसे फायदे दिए जाते हैं।

एलआईसी बीमा रत्न में कितना मिलेगा फायदा

बीमा रत्न में अवधि के मुताबिक आपको फायदा मिलता है। जैसे आपने 15 साल की अवधि की पॉलिसी चुनी है, तो आपको 13वें और 14वें साल 25 प्रतिशत राशि वापस कर दी जाती है। इस तरह 20 साल की अवधि वाली पॉलिसी में 18वें और 19वें साल और 25 साल की अवधि की पॉलिसी में 23वें और 24वें साल आपको ये राशि लौटा दी जाती है।

गारंटीड बोनस

इस योजना में गारंटीड बोनस के रूप में शुरुआती 5 साल में 50 रुपये प्रति हजार का बोनस और 6 से 10 साल में 55 रुपये प्रति हजार का बोनस और 10 साल से अधिक होने पर आपको 60 रुपये प्रति हजार का बोनस दिया जाता है।

डेथ बेनिफिट

पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले अगर पॉलिसी होल्डर की मृ्त्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को बेसिक सम एश्योड का 125 प्रतिशत तक या सालाना प्रीमियम का सात गुना जो भी अधिक हो भुगतान किया जाता है। डेथ बेनिफिट किसी भी स्थिति में पॉलिसी की अवधि के दौरान चुकाए गए प्रीमियम से 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है।

एलआईसी बीमा रत्न की मुख्य बातें

  •  बीमा रत्न में 90 दिनों से लेकर 55 सालों की आयु तक निवेश किया जा सकता है।
  • इसमें कम से कम 15 सालों के लिए न्यूनतम 5 लाख का सम एश्योर्ड लेना होता है।
  • 15 साल के लिए 5 लाख का सम एश्योर्ड लेने पर आपको 9,00,000 रुपये के करीब मिल सकते हैं।
  • इसमें न्यूनतम 5000 रुपये मासिक प्रीमियम देना होता है।