Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मणिपुर हिंसा मामले में संसद के दोनो सदनों में गतिरोध जारी

मणिपुर हिंसा मामले में संसद के दोनो सदनों में गतिरोध जारी

नई दिल्ली 31 जुलाई।मणिपुर हिंसा मुददे पर विपक्षी दलों के हंगामे के बाद संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में गतिरोध जारी है। 

  लोकसभा की कार्यवाही आज शुरू होते ही कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी सहित सभी विपक्षी दलों के सदस्‍य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचों बीच आ गए। सदस्‍य मणिपुर मुददे पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बयान की मांग कर रहे थे। इस बीच, अध्‍यक्ष ओम बिरला ने प्रश्‍नकाल चलाने की कोशिश की, लेकिन हंगामा जारी रहने के कारण अध्‍यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी।

  राज्‍यसभा में भी इसी तरह की स्थिति रही। सदन की कार्यवाही पहले स्‍थगन के बाद जब दोपहर बारह बजे शुरू हुई तो कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी, आरजेडी, आम आदमी पार्टी और अन्‍य विपक्षी दलों के सदस्‍यों ने मणिपुर मुददे को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी। सदन की कार्यवाही आज शुरू हुई तो कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी, आम आदमी पार्टी और अन्‍य विपक्षी दलों सदस्‍यों ने सदन की कार्यवाही निलंबित कर नियम 267 के तहत मणिपुर मुददे पर चर्चा की मांग की।

   सत्‍तापक्ष के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार इस मुददे पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्षी पार्टियां चर्चा से भाग रहीं हैं। श्री गोयल ने कहा कि विपक्षी सदस्‍य सच्‍चाई को सामने आने नहीं देना चाहते हैं।

    विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने इस मुददे पर सदन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बयान की अपनी मांग दोहराई। सभापति जगदीप धनखड ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए अपनी इच्‍छा पहले ही व्‍यक्‍त कर चुकी है। इस बीच, सभापति ने राज्‍यसभा की कार्यवाही पहले 12 बजे तक फिर दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी।  हंगामा जारी रहने के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही ढाई बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।