Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / हर तरह की हिंसा और साजिश का एक ही जवाब विकास-मोदी

हर तरह की हिंसा और साजिश का एक ही जवाब विकास-मोदी

भिलाई 14जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में किसी भी तरह की हिंसा या किसी भी तरह की साजिश का एक ही जवाब है और वो है,जनता की बेहतरी के लिए विकास, विकास और सिर्फ विकास।

श्री मोदी ने आज यहां एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता  है।आज देश में और छत्तीसगढ़ में हमने विकास के माध्यम से विश्वास का वातावरण बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि दो महीने पहले जब मैं छत्तीसगढ़ आया था, तो यहां की धरती (जांगला,बीजापुर) से देश के 115 आकांक्षी जिलों के विकास के लिए ग्राम स्वराज का सकारात्मक अभियान शुरू किया गया था।वह 14 अप्रैल की तारीख थी और आज जून माह की 14 तारीख है।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी ग्राम स्वराज का यह अभियान जनभागीदारी का बड़ा माध्यम बना है।  राज्य में जन-धन योजना के तहत एक करोड़ 30 लाख लोगों के खाते खुले हैं। 26 लाख लोगों को मुद्रा योजना के तहत कारोबार के लिए बिना बैंक गारंटी के ऋण मिला है और 13 लाख किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिला है। विकास की एक नई गाथा छत्तीसगढ़ में लिखी जा रही है।

श्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र की आधुनिकीकरण परियोजना की प्रशंसा करते हुए कहा -18 हजार 500 करोड़ की लागत से इसके तहत किए गए कार्यों की वजह से भिलाई इस्पात संयंत्र नई तकनीक और नई क्षमताओं से सुसज्जित हो गया है।श्री मोदी ने कहा कि कच्छ से कटक तक और कारगिल से कन्या कुमारी तक देश में जो भी रेल की पटरियां बिछी है, वो देश को छत्तीसगढ़ की इसी धरती के लोहे से और यहां के लोगों के पसीने के प्रसाद के रूप में मिली है।

उन्होंने कहा भिलाई इस्पात संयंत्र ने न सिर्फ स्टील बनाया, बल्कि लोगों की जिंदगी को सजाया और संवारा है। भिलाई का यह आधुनिक संयंत्र नये भारत के सपनों को साकार करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा भिलाई इस्पात संयंत्र की तरह छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल में बन रहा नगरनार का इस्पात संयंत्र भी उस अंचल के लोगों की जिन्दगी में परिवर्तन लाएगा।

उड़ान योजना के तहत रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम विमान सेवा का शुभारंभ करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरकार देश के लोगों को जल, थल और नभ तीनों से जोड़ने का काम कर रही है। मजबूत बनाने वाला एक नया और सुनहरा अध्याय जोड़ा जा रहा है। श्री मोदी ने जगदलपुर हवाई अड्डे के लोकार्पण और रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम विमान सेवा के शुभारंभ का उल्लेख करते हुए कहा कि देश के ऐसे इलाके जहां कभी सरकारें सड़क निर्माण में पीछे रह जाती थी, आज वहां हवाई अड्डे बन रहे हैं।हमारी सरकार की यह सोच है कि हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई जहाज में यात्रा करें। इस वजह से देशभर में उड़ान योजना के तहत सस्ती घरेलू विमान सेवाएं शुरू की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने भिलाई नगर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) के शिलान्यास पर कहा कि मेक-इन-इंडिया के लिए कौशल विकास बहुत जरूरी है। भिलाई नगर को पिछले कई दशकों से देश में एजुकेशन हब के रूप में पहचाना जाता रहा है, लेकिन इतनी व्यवस्थाओं के बाद भी यहां पर आई.आई.टी. की कमी महसूस हो रही थी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह लगातार कोशिश कर रहे थे कि भिलाई को आई.आई.टी. मिल जाए। देश में जब हमारी सरकार ने पांच नये आई.आई.टी. मंजूर किए तो उसमें भिलाई भी शामिल किया गया। इस नये आई.आई.टी. के लिए लगभग ग्यारह सौ करोड़ रूपए की लागत से जो नया कैम्पस विकसित किया जाएगा, वह तकनीकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के विकास के लिए लगभग 22 हजार करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का डिजिटल लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया, जिनमें भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारी करण की 18 हजार 500 करोड़ रूपए की पूर्ण हो चुकी परियोजना भी शामिल है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथो सम्पन्न हुआ।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आमसभा में प्रधानमंत्री श्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेशवासियों ने आज श्रमवीरों की नगरी भिलाई में कर्मवीर प्रधानमंत्री का आत्मीय और अभूतपूर्व स्वागत और अभिनंदन किया है।फौलाद बनाने वाले भिलाई इस्पात संयंत्र में फौलादी इरादों वाले प्रधानमंत्री का स्वागत हुआ है।डॉ.सिंह ने कहा कि जिस प्रकार भिलाई इस्पात संयंत्र की धमन भट्ठी छह दशकों में कभी बंद नहीं हुई, उसी तरह विगत चार वर्ष में हमारे प्रधानमंत्री ने कभी विश्राम नहीं किया।

डा.सिंह ने भिलाई नगर में आई.आई.टी. के शिलान्यास के लिए श्री मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैने वर्ष 2003 से 2013 तक भिलाई में आई.आई.टी. स्थापना के लिए लगातार प्रयास किया। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सिर्फ पांच मिनट में इसकी मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री ने कहा – प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ को अनेक सौगातें दी हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य में छह लाख 40 हजार गरीब परिवारों को पक्का मकान दिलाने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर कई योजनाएं दी है।श्री मोदी ने ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरूआत की है, जो देश के गरीबों को गंभीर बीमारियों में पांच लाख रूपए तक इलाज की सहायता देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।      मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 350 करोड़ रूपए की सहायता दी है। उज्ज्वला योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 36 लाख गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं।श्री मोदी गरीबों और किसानों के मसीहा के रूप में उभरे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री के हाथों भिलाई इस्पात संयंत्र का विस्तारित स्वरूप राष्ट्र को समर्पित हुआ है, जगदलपुर के लिए 40 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित हवाई अड्डे का लोकार्पण हुआ है और उड़ान योजना के तहत राज्य की पहली घरेलू विमान सेवा की शुरूआत हुई है।