Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / ज्ञान के मंदिरों से विकसित होगा नया भारत-रमन

ज्ञान के मंदिरों से विकसित होगा नया भारत-रमन

रायपुर 18जून।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने प्रदेश के लाखों स्कूली बच्चों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों को नये शिक्षा सत्र के शुभारंभ पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

डॉ.सिंह ने आज यहां जारी शुभकामना संदेश में सभी लोगों से आग्रह किया कि वे अपने परिवार के हर बच्चे को स्कूल जरूर भेजें।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर बच्चे तक गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की है।उन्होने शाला प्रवेश उत्सवों में सभी नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का आव्हान किया है और उनसे स्कूलों में नये बच्चों का स्वागत करने तथा उन्हें आशीर्वाद देने की भी अपील की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के अपने मुख्य बजट में स्कूली शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा 12 हजार 472 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।उन्होंने कहा कि हमार विश्वास है कि नया भारत ज्ञान के मंदिरों से विकसित होगा। इसे ध्यान में रखकर राज्य में स्कूली शिक्षा की अधोसंरचनाओं के विकास और विस्तार के लिए और स्कूलों को पढ़ने-पढ़ाने की सभी जरूरी सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

डा.सिंह ने कहा कि सरस्वती साइकिल योजना शुरू होने के बाद राज्य के हाई स्कूलों में बालिकाओं की दर्ज संख्या 65 प्रतिशत से बढ़कर 101 प्रतिशत हो गई है। कक्षा पहली से 10वीं तक सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही निःशुल्क गणवेश वितरण और मध्यान्ह भोजन  जैसी कल्याणकारी योजनाएं भी चल रही है। इन सभी योजनाओं के फलस्वरूप राज्य में स्कूली बच्चों की दर्ज संख्या 46 लाख से बढ़कर 58 लाख तक पहुंच गयी है।