Wednesday , April 17 2024
Home / जीवनशैली / नेचुरल तरीके से ब्लड को प्यूरीफाई करते हैं ये फूड्स

नेचुरल तरीके से ब्लड को प्यूरीफाई करते हैं ये फूड्स

हमारे शरीर में मौजूद खून सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है ताकि सभी सही तरीके से काम कर सकें। इतना ही नहीं यह शरीर में टॉक्सिन्स बाहर निकालने में भी मदद करता है। इस सभई कार्यों की वजह से ही खून का साफ रहना जरूरी है। आप कुछ फूड आइटम्स की मदद से अपना ब्लड प्यूरिफाई कर सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर में मौजूद खून का साफ रहना बेहद जरूरी है। ब्लड में मौजूद अमीनो एसिड, ग्लूकोज, प्रोटीन, हार्मोन्स,ऑक्सीजन और पानी जैसे पोषक तत्वों की मदद से हमारे शरीर के अंदर के अंगों को पोषण मिलता है। इतना ही नहीं ब्लड शरीर में मौजूद गंदे और विषैले पदार्थों को यूरीन, पसीने आदि के रूप में बाहर निकालकर हमें स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

हालांकि, कुछ वजहों से ब्लड अशुद्ध हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए अपने ब्लड को साफ किया जाए। आप कुछ फूड्स की मदद से ब्लड प्यूरिफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो शरीर में ब्लड को नेचुरल तरीके से शुद्ध करेंगे और आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे।

लहसुन
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर लहसुन हमारे ब्लड को शुद्ध करने में मदद करता है। ये हमारे ब्लड में मौजूद कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल और खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इससे हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

अदरक
ये ब्लड में होने वाली क्लोटिंग से बचाता है और ब्लड को नेचुरल तरीके से पतला बनाए रखने में मदद करता है।

गुड़
गुड़ आयरन युक्त होता है। साथ ही हमारी पाचन शक्ति को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है, जिससे विषाक्त पदार्थ बारह निकल जातें हैं और ब्लड साफ होता है।

हल्दी
ये एक लाजवाब नेचुरल हीलर है, जो कि लिवर हेल्थ के लिए एक टॉनिक का काम करती है। इसे अगर दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

सेब,नाशपाती और अमरूद
सेब,नाशपाती और अमरूद जैसे फलों में मौजूद पेक्टिन ब्लड से हानिकारक फैट को कम कर भारी धातुओं और रसायनों को बाहर निकालता है, जिससे ब्लड को नेचुरल तरीके से साफ होने में मदद मिलती है। इसलिए डेली इन फलों को जरूर खाएं।

नींबू
गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे खून की शुद्धि भी होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट युक्त होती हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और बी, फोलिक एसिड, आयरन और अन्य पोषक तत्व ब्लड को नेचुरल तरीके से शुद्ध करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं।