Saturday , September 21 2024
Home / खास ख़बर / दिल्ली: ऑटोकैड मानचित्र पर दर्ज होंगे पार्किंग स्थल

दिल्ली: ऑटोकैड मानचित्र पर दर्ज होंगे पार्किंग स्थल

राजधानी दिल्ली में नगर निगम अनधिकृत पार्किंग को खत्म कर अधिकृत में बदलने जा रही है। जो ऑटोकैड मानचित्र पर दर्ज हो जाएंगी। साथ ही फास्टैग की सुविधा भी जल्द मिलेगी।

दिल्ली की सभी स्थल पार्किंग साइट्स ऑटोकैड मानचित्र पर दर्ज होंगी। इससे अनधिकृत पार्किंग को खत्म कर अधिकृत में बदलने में मदद मिलेगी। ऑटोकैड सॉफ्टवेयर के जरिए पार्किंग साइट्स के रीयल टाइम थ्री-डी रंगीन चित्र एमसीडी के पास हर समय मौजूद रहेंगे। इसके अलावा लोकल पुलिस से एनओसी लेने के बाद इन पार्किंग साइट्स का टेंडर होगा। इससे पुलिस और निगम को अपनी पार्किंग के संचालन में सहूलियत मिलेगी। निगम को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इससे पूरी दिल्ली में अनधिकृत रूप से पार्किंग साइट्स चलने का सिलसिला बंद हो जाएगा।

दिल्ली में पार्किंग स्थलों की कमी बहुत गंभीर समस्या है। एमसीडी के पास दिल्ली भर में कुल 423 स्थलीय पार्किंग हैं। लेकिन इतने पार्किंग स्थल भी दिल्ली के लिए पर्याप्त नहीं। फिलहाल एमसीडी की ओर से बताया गया है कि पार्किंग स्थलों की संख्या बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास हो रहा है। एमसीडी के आरपी सेल के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम ने पहली बार एक साल में 55 नए पार्किंग स्थल खोले हैं।

पिछले साल एमसीडी के पास केवल 368 अधिकृत पार्किंग स्थल ही मौजूद थे। 36 नए पार्किंग स्थलों को ऑटोकैड मानचित्र पर दर्ज कराने के बाद पुलिस से एनओसी मिलने के लिए इंतजार किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होते ही उम्मीद है इन पार्किंग स्थलों की एनओसी मिल जाएगी। इसके बाद इनकी टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसे और 16 पार्किंग स्थलों की पहचान भी की गई है। इन्हें भी अधिकृत पार्किंग स्थल बनाने की प्रक्रिया निगम जल्द शुरू करेगा।

50 से अधिक पार्किंग स्थलों पर फास्टैग एमसीडी के सभी पार्किंग स्थलों का डिजिटलीकरण किया जा रहा। पिछले वित्त वर्ष में 50 से ज्यादा पार्किंग स्थलों में सुविधाजनक तरीके से पार्किंग फीस का भुगतान करने के लिए फास्टैग लगा दिया गया है। आरपी सेल के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में इनकी संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ जाएगी।

इस व्यवस्था से एमसीडी न केवल दिल्ली में फास्टैग पार्किंग इकोसिस्टम तैयार कर रहा है, बल्कि आने वाले दिनों में राजधानी क्षेत्र की सभी पार्किंग में पारदर्शिता दिखेगी। पहले से फुल पार्किंग स्थलों में ओवर पार्किंग नहीं हो पाएगी। इससे वाहन चालकों को सहूलियत मिलेगी।

कहीं की भी हाई रिजॉल्यूशन रंगीन तस्वीर देखना संभव
ऑटोकैड मैप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग ऑटोकैड ड्राइंग करने, किसी भी जगह की मैपिंग करने और जीआईएस जानकारी इकट्ठी करने के लिए किया जाता है। कैड-अर्थ के एआई के जरिए तो दुनिया के किसी भी हिस्से की हाई रिजॉल्यूशन रंगीन तस्वीर देखी जा सकती है। एमसीडी ने अपनी पार्किंग स्थलों की रीयल टाइम मैपिंग के लिए इस एआई टूल का इस्तेमाल शुरू किया है।