Saturday , September 21 2024
Home / छत्तीसगढ़ / छत्तीसगढ़: 12 लाख किसानों को आज मिलेगा दो साल का बोनस

छत्तीसगढ़: 12 लाख किसानों को आज मिलेगा दो साल का बोनस

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रायपुर जिले के अभनपुर के ग्राम बेन्द्री में दोपहर 2 बजे प्रदेश के किसानों के खाते में दो साल के धान की बकाया बोनस राशि 3,716 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आज यानी 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में सुशासन दिवस मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रायपुर जिले के अभनपुर के ग्राम बेन्द्री में दोपहर 2 बजे प्रदेश के किसानों के खाते में दो साल के धान की बकाया बोनस राशि 3,716 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। इस दौरान उप मुख्यमंत्री अरूण साव, विजय शर्मा सहित मंत्रीगण एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

दूसरी ओर सुशासन दिवस पर राजधानी के नालंदा परिसर में जनसम्पर्क विभाग की ओर से छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। छायाचित्र प्रदर्शनी का आयोजन 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक होगा। इस छायाचित्र प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता एवं भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छत्तीसगढ़ से जुड़ी सुंदर स्मृतियों को संजोती हुई और उनके नेतृत्व में विकसित होते छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार की लोककल्याणकारी योजनाओं की झलकी दिखाई जाएगी। इस मौके पर राजधानी के दीनदयाल ऑडिटोरियम में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में कआ कार्यक्रम
सुशासन दिवस पर जिला के साथ ही नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नगरीय निकायों में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की कविताओं का पाठ, विचार गोष्ठी और निबंध प्रतियोगिता सहित कई प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। इस मौके पर निर्वाचित जनप्रतिनिधि और आम नागरिक सुशासन स्थापित करने के संबंध में संकल्प लेंगे। नगरीय निकायों, ग्राम और ग्राम पंचायतों में सुशासन दिवस से आगामी एक सप्ताह तक नियमित रूप से स्वच्छता अभियान का संचालन किया जाएगा।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य के सभी नगरीय निकायों में सुशासन दिवस के अवसर पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और आम जनता की गरिमामय उपस्थिति में नगरीय निकायों में स्थापित अटल चौक में सुबह 10 बजे से कार्यक्रम हो चुका है। अटल चौक में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न वाजपेयी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन कर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता द्वारा ’सुशासन स्थापित’ करने का संकल्प लिया जाएगा। इसके अलावा अटल संध्या का आयोजन होगा। इसके अंतर्गत कवि सम्मेलन, अटल जी की कविता पाठ, अटल विचार संगोष्ठी, निबंध स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में पूर्व से निर्मित अटल स्तंभ की साफ-सफाई, आवश्यक मरम्मत आदि की जाएगी।

सीएम कई कार्यक्रमों में होंगे शामिल
सीएम साय ग्राम बेन्द्री से कार से मंत्रालय महानदी भवन रायपुर अटल नगर जाएंगे और वहां दोपहर 3.50 बजे अटल मॉनिटरिंग पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। शाम 4.50 बजे राज्य अतिथि गृह पहुना लौट आएंगे। शाम 6.30 बजे नालंदा परिसर में जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद शाम 7.10 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में ’सुशासन दिवस’ पर आयोजित काव्यांजलि, कवि सम्मेलन, संगोष्ठी कार्यक्रम में शामिल होंगे। रात 8 बजे शदाणी दरबार रायपुर के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां सिंधी समाज की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में शामिल होंगे। रात 8.45 बजे राज्य अतिथि गृह पहुना शंकर नगर रायपुर लौट आएंगे।

सीएम ने प्रदेशवासियों को दी क्रिसमस पर्व की बधाई
सीएम ने प्रदेशवासियों विशेषकर मसीही समुदाय के लोगों को ‘क्रिसमस‘ पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रभु यीशु मसीह से सबके जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की है। अपने बधाई संदेश में श्री साय ने कहा है कि प्रभु यीशु ने सत्य, करूणा और प्रेम की शिक्षा दी और दीन-दुखियों की मदद के लिए प्रेरित किया। प्रभु यीशु ने पूरी दुनिया को मानव जाति के कल्याण का मार्ग दिखाया।

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को उनके जन्मदिन पर किया नमन
सीएम साय ने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के 25 दिसंबर को जन्मदिन पर उन्हें नमन किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री बाजपेयी ने छत्तीसगढ़ के विकास और यहां के लोगों की समृद्धि के उद्देश्य से छत्तीसगढ़वासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए नए छत्तीसगढ़ राज्य का गठन किया। उन्होंने कहा है कि अटल जी कुशल राजनीतिज्ञ होने के साथ एक ओजस्वी वक्ता और कवि हृदय भी थे। वे अपनी राजनैतिक और व्यक्तिगत शुचिता के लिए भी जाने जाते हैं। बाजपेयी जी की याद में उनका जन्मदिन ’सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।