Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी के हाथों छत्तीसगढ़ को मिलेंगे चार राष्ट्रीय पुरस्कार

मोदी के हाथों छत्तीसगढ़ को मिलेंगे चार राष्ट्रीय पुरस्कार

(फाइल फोटो)

रायपुर 28 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वच्छ भारत मिशन के तहत 02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ को चार पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे।स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत प्रदेश को 4 केटेगरी में स्वच्छता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा।

केन्द्र सरकार द्वारा दो अक्टूबर को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में किया जा रहा है। इस सम्मेलन में यू.एन. के जनरल सेक्रेटरी सहित 120 देशों के स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारी शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के अंतर्गत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय वाड्रफनगर, जिला बलरामपुर की सातवी कक्षा की छात्रा कुमारी सीमा को स्वच्छता विषय पर कार्ड लेखन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कुमारी सीमा को नई दिल्ली में सम्मानित किया जायेगा।

अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण करवाया गया था। स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणाम के आधार पर प्रदेश के दो जिलों सूरजपुर और सरगुजा को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिलने वाले यह पुरस्कार राज्य स्वच्छ भारत मिशन के मिशन संचालक श्री भोस्कर बिलास संदीपन, सूरजपुर और सरगुजा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।