Tuesday , May 28 2024
Home / MainSlide / चुनाव आयोग है पूरी तरह निष्पक्ष- साहू

चुनाव आयोग है पूरी तरह निष्पक्ष- साहू

रायपुर 01 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के उठाए जा रहे सवालों एवं आरोपो के बीच  राज्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने कहा कि निर्वाचन आयोग एक संवैधानिक निकाय है और उसके द्वारा कांग्रेस की शिकायतों पर नियमानुसार कदम उठाए गए है।

श्री साहू ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि इंडियन नेशनल कांग्रेस द्वारा पार्टी पदाधिकारी के फर्जी लेटर-हेड में फर्जी जानकारी सोशल मीडिया द्वारा प्रसारित करने के संबंध में 19 नवम्बर 2018 को प्राप्त शिकायत पर धारा 469, 471, 171 (छ) आईपीसी के तहत एफआईआर दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।

इसी प्रकार दिनांक 19 नवम्बर को ही इंडियन नेशनल कांग्रेस द्वारा फेक न्यूज के जरिए सामाजिक वैमनस्यता फैलाने और छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की छवि धूमिल करने के संबंध में शिकायत की गई थी, जिस पर धारा 171 (छ) आईपीसी, 125 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।

उन्होने बताया कि दो शिकायतें फेक न्यूज़ के बारे मे प्राप्त हुई थी, जिसमे यह शिकायत थी कि सामाजिक वैमनस्यता फैलाने और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की छवि धूमिल की जा रही है इस शिकायत पर 171 (छ) आईपीसी के तहत पुलिस द्वारा इश्तगासा तैयार कर न्यायालय में पेश किया गया है।

श्री साहू ने बताया कि बिना अनुमति भाजपा द्वारा जयस्तंभ चौक में मंच निर्माण किए जाने के संबंध में कांग्रेस द्वारा की गई शिकायत के आधार पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 आईपीसी के तहत इश्तगासा तैयार कर न्यायालय में पेश किया गया है।उन्होने बताया कि 19 नवम्बर को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में धारा 144 के उल्लंघन के संबंध में भाजपा द्वारा की गई शिकायत पर धारा 188 आईपीसी, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 के तहत एफआईआर दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।