Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / भारत जल थल और नभ तीनों क्षेत्रों में परमाणु शक्ति सम्पन्न – मोदी

भारत जल थल और नभ तीनों क्षेत्रों में परमाणु शक्ति सम्पन्न – मोदी

नई दिल्ली 30 दिसम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र में भारत की सफलताओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि देश के रक्षा तंत्र में और भी मजबूती आई है। इस वर्ष भारत जल थल और नभ तीनों क्षेत्रों में परमाणु शक्ति सम्‍पन्‍न हो गया है।

श्री मोदी ने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश के सैल्‍फ डिफेंस को नई मजबूती मिली। इसी वर्ष हमारे देश ने सफलतापूर्वक न्‍यूक्‍लियर ट्राइड को पूरा किया है, यानी अब हम जल, थल और नभ-तीनों में परमाणुशक्ति संपन्न हो गए हैं।उन्होने कहा कि भारत ने गरीबी उन्‍मूलन के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय प्रगति की है जिसे विश्‍व की प्रमुख संस्‍थाओं ने स्‍वीकार भी किया है। उन्होने कहा कि 2018 में, विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हुई। देश के हर गाँव तक बिजली पहुँच गई। विश्व की गणमान्य संस्थाओं ने माना है कि भारत रिकॉर्ड गति के साथ, देश को ग़रीबी से मुक्ति दिला रहा है।

उन्होने कहा कि लोगों के सामूहिक प्रयासों से कारोबार की आसानी के पायदान पर देश ने अभूतपूर्व प्रगति की है।उन्होने कहा कि सौर ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भी भारत के प्रयासों का विश्‍व ने संज्ञान लिया है।भारत की महान प्राकृतिक परंपरा का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रयागराज में अगले वर्ष 15 जनवरी से  विश्‍व प्रसिद्ध कुंभ मेले का आयोजन होने जा रहा है जिसमें डेढ़ सौ से अधिक देशों के लोगों के आने की संभावना है।

श्री मोदी ने कहा कि..कुंभ की दिव्यता से भारत की भव्यता पूरी दुनिया में अपना रंग बिखेरेगी। कुंभ मेला सेल्‍फ डिस्‍कवरी का भी एक बड़ा माध्यम है, जहाँ आने वाले हर व्यक्ति को अलग-अलग अनुभूति होती है। सांसारिक चीज़ों को आध्यात्मिक नज़रिए से देखते-समझते हैं। खासकर युवाओं के लिए यह एक बहुत बड़ा लर्निंग एक्‍सपिरियंस हो सकता है..।

समाज में खेल-कूद के महत्‍व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि व्‍यक्ति के सुदृढ़ संकल्‍प और बुलंद हौंसलों से रूकावटें खुद ही समाप्‍त हो जाती हैं और कठिनाइयां कभी रूकावट नहीं बन सकतीं। प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में कोरिया में कराटे चैम्पियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले जम्‍मू कश्‍मीर के अनन्‍तनाग की 12 वर्षीय बालिका हनाया निसार का उदाहरण दिया। प्रधानमंत्री ने जूनियर महिला मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता की स्‍वर्ण पदक विजेता रजनी और साइकिल से विश्‍व का सबसे तेजी से चक्‍कर लगाने वाली महिला वेदांगी कुलकर्णी का भी उल्‍लेख किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के बारे में लोगों में बहुत उत्‍सुकता है।दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक अटूट संबंध रहा है।श्री मोदी ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150वीं जयन्‍ती के सिलसिले में देशभर में जो अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं उनमें भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित ईट राइट इंडिया कार्यक्रम प्रमुख हैं।

देशवासियों को लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति, उत्‍तरायण, माघ बिहू और माघी त्‍योहारों की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इन त्‍योहारों के नाम भले ही अलग-अलग  हैं लेकिन सबको मनाने की भावना एक ही है और ये एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की भावना को दर्शाते हैं।