Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / लोगों को मतदान की जिम्मेदारी के महत्व को होगा समझना- मोदी

लोगों को मतदान की जिम्मेदारी के महत्व को होगा समझना- मोदी

नई दिल्ली 27 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आम चुनाव के मद्देनजर युवाओं से मतदाता के रूप में अपना नाम पंजीकृत कराने का आग्रह किया है जिससे उनके सपनों को देश के सपनों के साथ जोड़ा जा सके।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि लोगों को अपने मतदान की जिम्‍मेदारी के महत्‍व को समझना  होगा।उन्होने कहा कि..यह पहला अवसर होगा जहाँ 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मत का उपयोग करेंगे। उनके लिए देश की ज़िम्मेदारी अपने कन्धों पर लेने का अवसर आ गया है..।

प्रधानमंत्री ने रेडियो को लोगों के साथ जुड़ने का एक प्रभावकारी माध्‍यम बताया।उन्‍होंने नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस का विशेष रूप से उल्‍लेख किया और कहा कि उन्‍होंने 1942 में आजाद हिंद रेडियो की स्‍थापना की थी। इसके माध्‍यम से वे आजाद हिंद फौज के सैनिकों के साथ-साथ देशवासियों से भी संवाद किया करते थे।

श्री मोदी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय उपलब्धियों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि आजादी के बाद से जितने भी सफल अंतरिक्ष मिशन हुए थे उतने ही मिशन पिछले चार वर्षों में सफलतापूर्वक पूरे किए गए। उन्‍होंने कहा कि देश ने हाल में एक अंतरिक्ष यान से 104 उपग्रहों को प्रक्षेपित करने का एक विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है।उन्होने कहा कि भारत शीघ्र ही चन्‍द्रयान द्वितीय मिशन के तहत चन्‍द्रमा पर अपनी मौजूदगी दर्ज करायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे मंगलवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के तहत देश भर के छात्रों से संवाद करेंगे। श्री मोदी ने इस कार्यक्रम के लिए लोगों से अपने सुझाव और विचार भेजने का आग्रह किया।श्री मोदी ने हाल ही में दिवंगत हुए कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख श्री श्री श्री शिव कुमार स्‍वामीजी को श्रद्धांजलि अर्पित की।