Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / सरकार ने नए भारत के निर्माण की ओर अपनी यात्रा की शुरू- कोविंद

सरकार ने नए भारत के निर्माण की ओर अपनी यात्रा की शुरू- कोविंद

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली 31 जनवरी।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार ने नए भारत के निर्माण की ओर अपनी यात्रा शुरू कर दी है।

श्री कोविंद ने आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍तबैठक को संबोधित करते हुए कहा कि ये ऐसा भारत है जहां प्रत्‍येक व्‍यक्ति की पहुंच बुनियादी सुविधा,गरिमा के साथ न्‍याय तथा स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा और शिक्षा तक है।राष्‍ट्रपति ने कहा कि यहां प्रत्‍येक व्‍यक्तिको आगे बढ़ने के लिए समान अवसर मिलते हैं और हर बेटी सुरक्षित महसूस करती है।

उन्होने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत98 प्रतिशत लोगों को स्‍वच्‍छता उपलब्‍ध है जबकि वर्ष 2014 तक ये केवल 40 प्रतिशत सेभी कम था। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार महीनों में आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत 10 लाख से अधिक लोगों ने नि:शुल्‍क चिकित्‍सा का लाभ उठाया है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर प्रणाली लागू करने से एक राष्‍ट्र-एक कर-एक बाजार की धारणा हांसिल हुई है।राष्‍ट्रपति ने कहा कि काले-धन के खिलाफ व्‍यापक अभियान चलाया गया है।उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी के कारण काले-धन के जरिये फल-फूल रही समानान्‍तर अर्थव्‍यवस्‍था की जड़ें हिल गई हैं।

श्री कोविंद ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक से उत्‍पीड़न के कारण भारत में शरण लेने वाले लोगों को भारतीय नागरिकता प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि नाबालिक लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के मामले में मृत्‍युदंड की व्‍यवस्‍था की गई है। श्री कोविंद ने कहा कि सरकार मुस्लिम बेटियों को भय और चिंतामुक्‍त जीवन दिलाने तथा अन्‍य बेटियों के समान जीने का अधिकार दिलाने केलिए तीन तलाक विधेयक को राज्‍यसभा से पारित कराने के लिए पूरी कोशिश कर रही है।राष्‍ट्रपति ने सामान्‍य श्रेणी के गरीब वर्ग को आरक्षण का लाभ देने के लिए हुए संविधान संशोधन को ऐतिहासिक बताया।