Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / किसानों के जीवन में खुशहाली से बनेगा छत्तीसगढ़ समृद्ध राज्य-बघेल

किसानों के जीवन में खुशहाली से बनेगा छत्तीसगढ़ समृद्ध राज्य-बघेल

मुंगेली 17 फरवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सही मायनों में समृद्ध राज्य तब बनेगा, जब किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी।

श्री बघेल ने आज जरहागांव में आयोजित पिछड़ा वर्ग और किसान सम्मेलन में सुराजी गांव योजना की शुरूआत करते हुए कहा कि किसानों को उनके उपज का वाजिब दाम और बेरोजगारों को काम दिलाने की दिशा में सरकार अनेक फैसले ले रही हैं।गांवों में खेती-किसानी को मजबूत बनाने के लिए सुराजी गांव योजना की शुरूआत की गई हैं।इस योजना में छत्तीसगढ़ की चार-चिन्हारी नरवा, घुरवा, गरूवा और बाड़ी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सही मायनों में समृद्ध राज्य तब बनेगा, जब किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी। किसानों को उनके उपज का वाजिब दाम और बेरोजगारों को काम दिलाने की दिशा में सरकार अनेक फैसले ले रही हैं।गांवों में खेती-किसानी को मजबूत बनाने के लिए सुराजी गांव योजना की शुरूआत की गई हैं।इस योजना में छत्तीसगढ़ की चार-चिन्हारी नरवा, घुरवा, गरूवा और बाड़ी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को कर्ज के कुचक्र से मुक्ति दिलाने के लिए 20 लाख किसानों के 10 हजार करोड़ रूपए के ऋण माफ किए है। इनमें सहकारी समिति और ग्रामीण बैंकों के माध्यम से छह हजार करोड़ और राष्ट्रीयकृत बैंकों से अल्पकालीन कृषि ऋण शामिल हैं।उन्होने कहा कि गांवों में नरवा को जीवित रखने की जरूरत है। जल संचयन एवं संवर्धन हेतु छोटे स्ट्रक्चर, बोल्डर चेक डेम को बढ़ावा दिया जायेगा। इससे पानी रिचार्ज होगा और भू-गर्भ जल में वृद्धि होगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गौ रक्षा के लिए पक्का गोठान बनाया जायेगा। वहां पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था होगी, गोठान में सामुदायिक आधार पर बायो गैस प्लांट, कम्पोस्ट खाद बनाया जायेगा, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा।