Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / भारत और सऊदी अरब आतंकवाद से संघर्ष करने में सहयोग बढ़़ाने पर सहमत- मोदी

भारत और सऊदी अरब आतंकवाद से संघर्ष करने में सहयोग बढ़़ाने पर सहमत- मोदी

नई दिल्ली 20 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब आतंकवाद से संघर्ष करने में सहयोग बढ़़ाने पर सहमत हुए हैं।

श्री मोदी ने आज यहां सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के साथ वार्ता के बाद जारी प्रेस बयान में कहा कि आतंकवाद और इसके ढांचे का सफाया किया जाना चाहिए।उन्होने इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है।

श्री मोदी ने कहा कि सऊदी अरब भारत का अत्यन्त महत्वपूर्ण सहयोगी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश ऊर्जा, जहाजरानी, और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर भी सहमत हुए हैं।उन्होने कहा कि हमारे ऊर्जा संबंधों को स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप में तब्दील करने का समय आ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और स्ट्रेटिजिक पेट्रोलियम रिजर्व में सऊदी अरब की भागीदारी हमारे ऊर्जा संबंधों को बायर-सेलर रिलेशन से बहुत आगे ले जाती है।

सऊदी अरब के युवराज ने कहा कि दोनों देश सांस्कृतिक और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि खुफिया सूचना के आदान-प्रदान के जरिए सउदी अरब आतंकवाद से लड़ने में भारत का सहयोग करेगा। इससे पहले, भारत और सऊदी अरब ने पर्यटन और आवास सहित पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये।