Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध घटित अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान

महिलाओं एवं बच्चों के विरूद्ध घटित अपराधों की रोकथाम के लिए अभियान

रायपुर 02 मार्च।छत्तीसगढ़ के पुलिस (गृह) विभाग द्वारा राज्य में महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों की रोकथाम और उनमें कमी लाये जाने के लिये ऑपरेशन अभियान ‘‘संवेदना’’ चलाया जायेगा।

पुलिस महानिदेशक डी.एम.अवस्थी ने आज पुलिस मुख्यालय में जिलों के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों की रोकथाम और उनमें कमी लाने के लिये पुलिस अधिकारियों को गंभीर और संवेदनशील होना पड़ेगा। पुलिस अधिकारियों को इन अपराधों की विवेचना करते समय ऐसी भावना रखनी चाहिए जैसे उनके परिवार के सदस्य और बच्चों के साथ यह घटना हुई है।

उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि थाने में अपनी फरियाद लेकर आने वाले सभी नागरिकों सहित महिलाओं और बच्चों से सद्भावनापूर्ण व्यवहार किया जाये। पुलिस थाने में आने वाला हर नागरिक पुलिस के पास बहुत उम्मीद लेकर आता है और उन नागरिकों की समस्याओं के निराकरण और जनता की सेवा के लिये ही पुलिस की व्यवस्था की गई है।

श्री अवस्थी ने राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को जिला स्तर पर भी नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये हैं, और उन्होंने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को राज्य के सभी पुलिस थानों में महिला प्रकोष्ठ का गठन कर कम से कम एक-एक महिला पुलिस अधिकारी की नियुक्ति करने को निर्देशित किया है, जो कार्यालयीन समय में महिलाओं और बच्चों की समस्याओं को सुनेंगीं तथा समस्याओं के निराकरण हेतु प्रभावी कार्यवाही करेंगे।