Sunday , April 21 2024
Home / MainSlide / जी-20 देश प्रमुख आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर करेंगे प्रयास

जी-20 देश प्रमुख आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर करेंगे प्रयास

ओसाका 29 जून।जापान के ओसाका में जी-20 राष्‍ट्र विश्‍व की प्रमुख आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर प्रयास करने को सहमत हुए हैं। इन देशों ने दुनिया में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का संकल्‍प लिया है।

भारत ने शिखर सम्‍मेलन में विकास के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे के निर्माण पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-20 देशों के साथ सभी स्‍तरों पर भ्रष्‍टाचार से संघर्ष के मुद्दे को उठाया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत ने सम्‍मेलन में सक्रिय, सार्थक और प्रगतिशील भूमिका निभाई तथा अनेक अहम मुद्दे उठाए।

शिखर सम्‍मेलन में आतंकवाद और अतिवाद को मदद देने वालों और उसके लिए धन मुहैया कराने में इंटरनेट के इस्‍तेमाल को रोकने का भी संकल्‍प लिया गया। प्रधानमंत्री ने 20 द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में भी हिस्‍सा लिया।उन्‍होंने अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग के साथ बैठक की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्‍ट्रपतियों के साथ मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंध सुदृढ़ करने तथा व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो के साथ बातचीत के दौरान दोनों देशों ने 2025 तक द्विपक्षीय व्‍यापार का 50 अरब डॉलर का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य रखा।

प्रधानमंत्री मोदी ने तुर्की के राष्‍ट्रपति तैयिप इरदोगान से भी मुलाकात की और व्‍यापार तथा निवेश, रक्षा और आतंकवाद से निपटने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।