Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे,ट्रम्प से भी करेंगे मुलाकात

मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे,ट्रम्प से भी करेंगे मुलाकात

बियारेट्ज(फ्रांस)26 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज यहां जी-7 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। वे पर्यावरण, जलवायु, महासागर और डिजिटल क्रांति विषय से जुड़े सत्रों को सम्‍बोधित करेंगे। इसके साथ ही उनकी आज ही अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प से भी मिलेंगे।

जी-7 सात विकसित देशों का समूह है,जिसमें ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमरीका शामिल हैं। भारत उन चुनिंदा देशों में से है जिन्हें जी-सेवेन बैठक के लिए विशेष आमंत्रण दिया गया। कारोबार और सहयोग के बदलते माहौल के बीच इस बैठक के दौरान दुनियाभर के नेता जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, व्यापार और असमानता जैसे मुद्दों पर एक साझा मंच तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कल यहां ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरश से मुलाकात की। उन्‍होंने जॉनसन के साथ व्‍यापार, निवेश, रक्षा और शिक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के बीच कई मुद्दों पर सकारात्‍मक बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में जलवायु शिखर सम्‍मेलन में भारत की सहभागिता और आपसी हित के अन्‍य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।