Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / मोदी आज पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को करेंगे संबोधित

मोदी आज पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को करेंगे संबोधित

व्‍लादिवोस्‍तोक(रूस)05 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज यहां पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच के पूर्ण सत्र को संबोधित करेंगे।

श्री मोदी रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर मुख्‍य अतिथि के रूप में पूर्वी आर्थिक मंच में हिस्‍सा ले रहे हैं। यह मंच एशिया प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग का विस्‍तार करने और रूस की सुदूर पूर्व अर्थव्‍यवस्‍था विकसित करने संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है। मंच युवा शक्ति का उपयोग, लोजिस्टिक-डिजिटल मार्ग, यूरेशिया में मानव पूंजी और रूस-भारत व्‍यापार संवाद प्रमुख हैं।

2015 में रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लक्ष्य से बना ई ई एफ अब व्यापार और निवेश के अवसर प्रदान करने वाले एक बहुपक्षीय मंच के रूप में उभरा है। यह क्षेत्र चीन, जापान, कोरिया से निवेश प्राप्त कर रहा है लेकिन भारतीय उपस्थिति अभी तक सीमित थी।

पुतिन के निमंत्रण पर श्री मोदी की इस यात्रा से अब भारतीय व्यापारियों को संसाधन संपन्न सुदूर पूर्वी रुसी क्षेत्र में अवसरों का दोहन करने का अवसर प्राप्‍त होगा। एक बड़ा भारतीय प्रतिनिधिमंडल इन दिनों व्लादिवोस्तोक में है और दोनों देशों के प्रतिनिधियों के व्यापार से जुड़े कई समझौतों पर आज हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।