Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में – जनरल रावत

लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में – जनरल रावत

चेन्नई 23 सितम्बर।सेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि बालाकोट आतंकी माड्यूल फिर से सक्रिय हो गए हैं और लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं।भारतीय सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा सतर्क है।

जनरल रावत ने आज यहां अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से कहा कि बालाकोट आतंकी शिविरों को भारतीय सेना ने कुछ समय पहले नष्‍ट कर दिया था लेकिन हाल में वे फिर सक्रिय हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों को भारत भेजने के लिए संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना संघर्ष विराम उल्‍लंघन से निपटना जानती है। उन्‍होंने कहा कि सेना सतर्क है और घुसपैठ के सभी प्रयासों को विफल कर दिया जायेगा।

उन्होने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों की घुसपैठ करने की लगातार कोशिश करता रहता है क्‍योंकि जब सीज़फायर वायेशन होता है उससे क्‍या होता है हमारे जो एंबुस पार्टिज होती है, हमारे जो जवान वहां पर तैनात हैं कुछ जवान तो बंकरों के अंदर बैठे होते हैं तो कुछ जवानों को बंकर के बाहर निकलकर एंबुस लगाने पड़ते हैं।हमारी जो सतर्कता होती है उसको विफल बनाने के लिए सीज़फायर विफल किए जाते हैं। लेकिन हम भी जानते हैं कि सीज़फायर से कैसे डील करना है। जिस वक्‍त सीज़फायर वायलेशन होता है हमने भी कुछ ऐसी पोजिशन बनाई है जहां हमारे जवान अन्‍य पुलिसिंग में तैनात हो जाते हैं जहां पर उनको दुश्‍मन की गोलाबारी से कोई असर नहीं पड़ता।

जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल आतंकवादियों और पश्चिमी पड़ोसी देश में बैठे उनके आकाओं के बीच के संपर्क को तोड़ दिया गया है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि आम जनता के लिए टेलीफोन लाइनों पर कोई रोक नहीं है। सेना प्रमुख ने कहा कि स्थिति में धीरे-धीरे और ढील दी जाएगी। सेना प्रमुख ने कहा कि भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर कभी कभी सीमा अतिक्रमण हो जाता है, लेकिन इसे सूझबूझ के साथ हल कर लिया जाता है और सीमा पर तनाव नहीं पैदा होने दिया जाता।