Friday , June 21 2024
Home / MainSlide / उत्तरप्रदेश एवं बिहार में भारी वर्षा से 71 की मौत

उत्तरप्रदेश एवं बिहार में भारी वर्षा से 71 की मौत

लखनऊ/पटना 29 सितम्बर।उत्‍तर प्रदेश एवं बिहार में विभिन्‍न स्‍थानों पर पिछले कई दिनों से हो रही वर्षा से जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है।दोनो राज्यों में अब तक 71 लोगो की मौत हो चुकी है।

लखनऊ से मिली खबर के अनुसार राज्‍य में कई जगह सड़क यातायात भी बाधित हुआ है।इस बीच वर्षा जनित कारणों से पिछले 36 घंटों के दौरान प्रदेश में कम से कम 35 लोगों की मौत हुई है सबसे ज्यादा मौतें कच्चे मकानों के ढहने और दीवारों के गिरने के कारण हुई। चंदौली और वाराणसी सहित कई अन्य जनपदों में पिछले 72 घंटों से रुक-रुक कर वर्षा के कारण लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी भाग में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कई जगह गरज चमक के साथ वर्षा की संभावना जताई  है।

बिहार में, वर्षा से जुड़ी दुर्घटनाओं में 36 लोगों की मौत हुई है। कैमूर, गया और सासाराम में 14 लोगों की मौत हुई। पटना, नवादा, वैशाली, भागलपुर और पुर्णिया सहित राज्‍य के विभिन्‍न इलाकों में हो रही लगातार बारिश से स्थिति और खराब हो गई है। निचले इलाके में फंसे लोगों को एनडीआरएफ के जवान सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा रहे हैं। टेलीफोन और मोबाइल ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है।पानी प्रवेश कर जाने के कारण आकाशवाणी पटना का एफएम ट्रांसमिशन बंद कर दिया गया है।

पटना से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और खराब मौसम के कारण एयरपोर्ट पर भी विमानों का प्रचालन भी रोक दिया गया है। मुख्‍यमंत्री  नीतिश कुमार स्‍वयं राहत और बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।