Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण शीतलहर जारी

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण शीतलहर जारी

नई दिल्ली 28 दिसम्बर।उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में शीतलहर जारी है। कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हुआ है।दिल्‍ली हवाई अड्डे पर आज सुबह घने कोहरे के कारण दृश्‍यता शून्‍य हो गई थी।

दिल्‍ली मौसम केन्‍द्र के प्रमुख डा.कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया कि..आज दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान सफदरजंग दो दशमलव चार रिकार्ड किया गया हैं जो सफदरजंग का टेम्‍परेचर होता है वो हमारे दिल्‍ली का रिप्रेजेंटेटिव माना जाता है।अगर आगे आने वाले दिनों की बात करते हैं तो आज भी हमारे पास कोल्‍ड डे और सिवियर कोल्‍ड डे की कंडीशन दिल्‍ली और एनसीआर में रहेंगी जबकि टेम्परेचर लगभग 12 डिग्री सेंटीग्रेट के आसपास आने की संभावना है और अगले दो दिनों तक लगभग यही सिचुएशन बनी रहेगी..।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, चण्‍डीगढ़, उत्‍तरी राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तरी मध्‍यप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालय से सटे इलाकों और ओडिशा में भी कई इलाकों में जबदस्‍त ठंड पड़ने के आसार हैं। अगले चार-पांच दिनों के दौरान देश के उत्‍तर-पूर्वी इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। इसके बाद ठंड में कमी आएगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर में कड़ाके की ठंड पड़ने से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है।श्रीनगर में न्यूनतम तापमान के शू्न्य के पांच दशमलव छह तक नीचे गिरने से झीले, झरने और पानी के नल जम गए हैं और पीने के पानी की किल्लत पैदा हो गई हैं। बिजली आपूर्ति पर भी सख्त ठण्ड का भी विपरित असर पड़ रहा है। जबकि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग में यातायात में आए दिन की बाधाएं भी कश्मीर घाटी में लोगों की कठिनाईयों को ठण्ड के इस मौसम में बढ़ा रही हैं।